S M L

आज़ादी@72: हर भारतवासी के लिए 25 सितंबर से 'आयुष्मान योजना'- PM मोदी

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा, 'जन आरोग्य अभियान की शुरुआत 25 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जंयती पर की जाएगी'

Updated On: Aug 15, 2018 10:31 AM IST

FP Staff

0
आज़ादी@72: हर भारतवासी के लिए 25 सितंबर से 'आयुष्मान योजना'- PM मोदी
Loading...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 72वें स्‍वतंत्रता दिवस पर आज लाल किले से आयुष्मान योजना के दूसरे चरण का ऐलान किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि जन आरोग्य अभियान की शुरुआत 25 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जंयती पर की जाएगी.

उन्होंने कहा कि गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों को बेहतर और सुलभ स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के लक्ष्य की पूर्ति इस अभियान से हो सकेगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार के स्वास्थ्य सेवा प्रयासों के तहत शुरु होने वाले इस अभियान से 50 करोड़ देशवासियों को लाभ होगा. उन्होंने कहा, ‘महज गरीबी के कारण बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ न उठा पाने की मजबूरी को हमें खत्म करना होगा.’

उन्होंने कहा कि इस योजना में शामिल होने वाले 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए स्वास्थ्य बीमा कवच मिलेगा. उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य गरीब, वंचित ग्रामीण परिवारों और चिन्हित शहरी कामगारों को शामिल करना है.

योजना 25 सितंबर से होगी शुरू

25 सितंबर के दिन पंडित दीन दयाल उपाध्याय का जन्मदिन है. इसी दिन से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जिसे मोदी केयर भी कहा जाता है लागू होगी. इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए का हेल्थ बीमा मिलेगा. यह सुविधा कैशलेस (नकद रहित) होगी.

आयुष्मान भारत योजना में उम्र की भी कोई लिमिट (सीमा) नहीं है. इसका प्रीमियम का भुगतान केंद्र और राज्य सरकारें करेंगी. केंद्र और राज्य मिलकर इस योजना को लागू करेंगे. इस योजना से उन गरीबों को फायदा मिलेगा जो अपने इलाज का खर्च नहीं उठा सकते हैं. इस योजना को लागू करने का पूरा जिम्मा राज्यों का होगा.

क्‍या है आयुष्‍मान भारत योजना?

आयुष्‍मान भारत योजना की घोषणा इस साल के बजट (2018-19) के दौरान की गई थी. इस स्‍कीम के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए तक के फ्री हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दी जाएगी. इसमें लगभग सभी गंभीर बीमारियों का इलाज कवर होगा. कोई भी व्यक्ति (विशेष रूप से महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग) इलाज से वंचित न रह जाए, इसके लिए स्कीम में फैमिली साइज और उम्र पर कोई सीमा नहीं लगाई गई है.

इस योजना में अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च को भी शामिल किया गया है. हर बार अस्पताल में एडमिट होने के लिए ट्रांसपोर्टेशन अलाउंस का भी जिक्र किया गया है, जिसका भुगतान लाभार्थी को किया जाएगा.

बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जन आरोग्य अभियान की शुरुआत होगी. पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है. इसके तहत हेल्थ सेंटर्स खोले गए है. इसके बाद अब 25 सितंबर से इंश्योरेंस स्कीम शुरू होगी. इसके तहत देशवासियों को मुफ्त में हेल्थ बीमा मिलेगा.

(भाषा से इनपुट)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi