S M L

Independence Day: गूगल डूडल इस तरह मना रहा है आजादी का जश्न

स साल गूगल डूडल की थीम 'ट्रक आर्ट' पर रखी गई है. 'ट्रक आर्ट' मतलब ऐसी कला जो अक्सर हमे रास्तों पर चलते ट्रकों के पीछे दिख जाती है

Updated On: Aug 15, 2018 10:19 AM IST

FP Staff

0
Independence Day: गूगल डूडल इस तरह मना रहा है आजादी का जश्न

72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गूगल ने रंग-बरंगा डूडल बनाकर इस दिन को सेलिब्रेट किया है. इस साल गूगल डूडल की थीम 'ट्रक आर्ट' पर रखी गई है. 'ट्रक आर्ट' मतलब ऐसी कला जो अक्सर हमे रास्तों पर चलते ट्रकों के पीछे दिख जाती है.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गूगल ने अपने डूडल में भारत की छवि दर्शाई है. इसमें देश का राष्ट्रीय पक्षी मोर भी दिखाया गया है और राष्ट्रीय जानवर बंगाल टाइगर भी. इसमें राष्ट्रीय फूल कमल को भी दिखाया गया है और राष्ट्रीय फल आम को भी. साथ ही इसमें नेशनल हेरिटेज एनिमल ऑफ़ इंडिया हाथी को भी दिखाया गया है.

डूडल में दो मोर प्यार और सोहार्द का संदेश देते हुए दिखाए गए है, जिनके एक तरफ हाथी खड़ा है और दूसरी तरफ बंगाल टाइगर. इन सब के अलावा डूडल में नीबूं और मिर्च को भी जगह दी गई है.

पूरा देश मना रहा है आजादी का जश्न

आज भारत की आजादी को 71 साल हो गए हैं और देश 72वां स्वाधीनता दिवस मना रहा है. साम्राज्यवादी ब्रिटिश हुकूमत के लगभग दो सदियों के शासन का आज ही के दिन साल 1947 में अंत हुआ था. स्वाधीनता के इस पर्व का जश्न पूरे देश में मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से पांचवीं बार तिरंगा झंडा फहराकर देशवासियों को संबोधित किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi