S M L

आजादी स्पेशल: 1947 में एक बराबर थे डॉलर और रुपए, 10 ग्राम सोने की कीमत 88 रुपए

आजादी के समय वस्तुओं की कीमतें इतनी कम थीं कि आप हैरान हो जाएंगे. इसके अलावा अगर डॉलर और रुपए की तुलना की जाए तो भी आप मौजूदा और उस दौर के अंतर को जानकर दांतों तले उंगली दबा लेंगे

Updated On: Aug 15, 2018 02:18 PM IST

Rituraj Tripathi Rituraj Tripathi

0
आजादी स्पेशल: 1947 में एक बराबर थे डॉलर और रुपए, 10 ग्राम सोने की कीमत 88 रुपए

भारतीय घरों में जब भी बढ़ती महंगाई और रुपए-पैसे के मामले पर बात होती है तो बढ़े-बूढ़े अक्सर कहते हैं कि हमारे जमाने में तो केवल इतने पैसों में ही यह चीज मिल जाया करती थी या फिर हमारे समय में तो सोना कौड़िओं के दाम मिला करता था. ऐसी तमाम बातें हमने घर में बुजुर्गों से सुन रखी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आजादी के समय सोने की कीमत क्या थी और रुपए-डॉलर में कितना अंतर होता था. अगर नहीं जानते तो हम बताए देते हैं.

जैसा कि हम जानते हैं कि देश 72वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. लेकिन अगर महंगाई की बात करें तो वस्तुओं की कीमतें आसमान छू रही हैं. पिछले 10-20 सालों में दूध, दही, पनीर, सब्जी, आटा, चावल, दालों समेत सभी चीजों की कीमतें 2 से 3 गुना बढ़ गई हैं. पिछले साल हुई नोटबंदी का भी महंगाई बढ़ाने में अहम योगदान रहा है. लेकिन आजादी के समय वस्तुओं की कीमतें इतनी कम थीं कि आप हैरान हो जाएंगे. इसके अलावा अगर डॉलर और रुपए की तुलना की जाए तो भी आप मौजूदा और उस दौर के अंतर को जानकर दांतों तले उंगली दबा लेंगे.

एक डॉलर की कीमत थी एक रुपए, 88 रुपए 62 पैसे में था 10 ग्राम सोना 

जिस समय हमारा देश आजाद हुआ, उस समय एक डॉलर की कीमत एक रुपए ही थी. रिपोर्ट कहती हैं कि भारत के ऊपर उस समय कोई कर्ज भी नहीं था. वहीं अगर सोने की बात करें तो इसकी कीमत 88 रुपए 62 पैसै प्रति 10 ग्राम हुआ करती थी. अगर मौजूदा हालातों की बात करें तो प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 30 हजार रुपए से ज्यादा है, वहीं अगर रुपए की डॉलर से तुलना करें तो एक डॉलर में 68 से ज्यादा रुपए होते हैं. यानि रुपए और डॉलर में पूरे 68 रुपए से ज्यादा का अंतर. जबकि आजादी के समय एक रुपए और एक डॉलर की कीमत में कोई अंतर नहीं था.

रिपोर्ट कहती है कि 1948 से 2013 तक इनफ्लेशन(मुद्रास्फीति) 6.55 फीसदी की दर से बढ़ा है. जिसकी वजह से आजादी के समय एक रुपए में मिलने वाली वस्तु का वर्तमान मूल्य करीब 59.27 रुपए है. इसका सीधा मतलब है कि आजादी से अबतक 5827 फीसदी महंगाई बढ़ी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi