S M L

54 मिनट बोले पीएम, दिया अब तक का सबसे छोटा भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया.

FP Staff Updated On: Aug 15, 2017 01:46 PM IST

0
54 मिनट बोले पीएम, दिया अब तक का सबसे छोटा भाषण

मंगलवार को देश आजादी की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है. पूरे देश में इसे लेकर खुशी और उत्साह का माहौल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस और जन्माष्टमी की बधाई के साथ संबोधन शुरू किया था. इस दौरान उन्होंने गोरखपुर में अस्पताल और हिमाचल में प्राकृतिक आपदा में हुई मौतों पर भी संवेदना व्यक्त की.

पीएम मोदी ने करीब 54 मिनट का भाषण दिया. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि स्वत्रंता दिवस के मौके पर लाल किले से दिया गया उनका ये अब तक का सबसे छोटा भाषण है. क्योंकि 2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले से 65 मिनट से ज्यादा लंबा भाषण दिया था. वहीं 2015 में पीएम मोदी का भाषण करीब 86 मिनट का था. जबकि 2016 में उनका संबोधन करीब 94 मिनट चला था.

साथ ही इस मौके पर उन्होंने देश के नाम अपने संबोधन में सरकार की उपलब्धियां और आने वाले वक्त के लिए सरकार का नजरिया सामने रखा. पीएम मोदी ने नए भारत के निर्माण के लिए लोगों से संकल्प लेने की अपील की. उन्होंने कहा कि हम एकजुट हुए तो 5 साल में अंग्रेजों को देश छोड़कर भागना पड़ा. अब नए भारत के निर्माण के संकल्प के साथ हमें एकजुट होना है. सर्जिकल स्ट्राइक को एक बार फिर याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए पूरी दुनिया ने हिंदुस्तान की ताकत देखी. उन्होंने कहा कि हमारी आर्मी ने हमेशा अपनी ताकत दिखाई है. चाहे आतंकवाद का मसला हो या फिर घुसपैठ का, हमारे जवानों ने अपनी कुर्बानी देकर देकर देश की ताकत दिखाई.

पीएम नोटबंदी के फायदे गिनाते हुए कहा कि नोटबंदी के बाद तीन लाख कंपनियां पकड़ी गईं. एक ही पते पर 400 कंपनियां काम कर रही थीं. 3 लाख ऐसी कंपनियां पाईं गईं जो सिर्फ हवाला का कारोबार करती थीं. उनमें से पौन 2 लाख कंपनियों पर ताले लटक गए. सवा लाख करोड़ से ज्यादा का कालाधन पकड़ा. नोटबंदी के बाद तीन लाख करोड़ रुपए बैंकिंग सिस्टम आए. 1 अप्रैल से 5 अगस्त तक आईटीआर दाखिल करने वाले नए लोगों की संख्या 56 लाख हुई. ये पिछले साल से कहीं ज्यादा है. नए काले धन पर भी लगाम लगेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi