S M L

दिल्ली हवाई अड्डे से भरनी है उड़ान तो ढीली करनी होगी जेब, 77 रुपए बढ़ा किराया

हवाई अड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण (एरा) ने सेवा शुल्क में संशोधन को मंजूरी दे दी हैं

Updated On: Nov 21, 2018 10:31 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली हवाई अड्डे से भरनी है उड़ान तो ढीली करनी होगी जेब, 77 रुपए बढ़ा किराया

दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान पकड़ने वाले यात्रियों को आगामी एक दिसंबर से अपनी जेब अधिक ढीली करनी पड़ेगी. हवाई अड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण (एरा) ने सेवा शुल्क में संशोधन को मंजूरी दे दी हैं इससे यात्रियों को भारतीय रुपए में खरीदे गए टिकटों पर प्रति टिकट 77 रुपये का यात्री सेवा शुल्क देना होगा.

अभी हवाई अड्डे की परिचालक दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लि. (डायल) द्वारा घरेलू उड़ान के टिकट पर 10 रुपये और अंतरराष्ट्रीय टिकटों पर 45 रुपये का यात्री सेवा शुल्क वसूला जाता है.

एरा द्वारा जारी आदेश के अनुसार इसके अलावा कुछ वैमानिकी शुल्कों में भी संशोधन किया गया है. संशोधन शुल्क एक दिसंबर से लागू होगा. विशेषज्ञों का कहना है कि शुल्कों में वृद्धि का औसत घरेलू किरायो पर न्यूनतम प्रभाव होगा.

एरा के 19 नवंबर के आदेश के अनुसार नियामक ने यात्री सेवा शुल्क के रूप में प्रति टिकट 77 रुपये के शुल्क को मंजूरी दी गई है. वहीं विदेशी मुद्रा में जारी टिकट पर यह शुल्क 1.93 डॉलर होगा जो करीब 137 रुपये बैठता है.

आदेश में कहा गया है कि प्राधिकरण ने डायल को न्यूनतम हवाई अड्डा शुल्क (बीएसी) की दरों तथा उस पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त का शुल्क वसूलने की अनुमति दी है.

डायल संयुक्त उद्यम कंपनी है. इसमें जीएमआर समूह की बहुलांश हिस्सेदारी है. आदेश में कहा गया है कि डायल किसी वर्ष में न्यूनतम वैमानिकी शुल्क बीएसी तथा दस प्रतिशत अतिरिक्त ले सकती है.

जीएमआर समूह के एक प्रवक्ता ने कहा कि मौजूदा प्रयोगकर्ता इस्तेमाल शुल्क (यूडीएफ) घरेलू उड़ानों के यात्रियों के लिए 10 रुपये और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों के लिए 45 रुपये है. ताजा आदेश के अनुसार यूडीएफ को समाप्त कर दिया गया है और उसके स्थान पर 77 रुपये का यात्री सेवा शुल्क वसूला जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi