S M L

तमिलनाडु में Sarvana Stores के 74 ठिकानों पर IT रेड, टैक्स चोरी की शिकायत

आयकर विभाग ने कहा कि उसने देश भर में बेनामी लेनदेन कानून के तहत 6,900 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्तियां कुर्क की हैं

Updated On: Jan 29, 2019 04:01 PM IST

FP Staff

0
तमिलनाडु में Sarvana Stores के 74 ठिकानों पर IT रेड, टैक्स चोरी की शिकायत

आयकर विभाग (Income Tax department) ने मंगलवार को सरवाना स्टोर्स चेन के ठिकानों पर रेड की है. यह छापेमारी तमिलनाडु में 74 जगहों पर हुई है.

विभाग ने टैक्स चोरी की शिकायतें मिलने के बाद यह कार्रवाई की. चेन्नई में 72 स्थानों और कोयंबटूर में 2 जगहों पर यह रेड डाली गई थी.

इससे पहले मंगलवार को ही विभाग ने कहा कि उसने बेनामी लेनदेन (निषेध) अधिनियम के तहत अब तक 6,900 करोड़ रुपए की संपत्तियां कुर्क की हैं.

एजेंसी ने मंगलवार को इस बारे में प्रमुख अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित किया है.

इसमें कहा गया है कि जो लोग बेनामी सौदे करते हैं, बेनामीदार (जिसके नाम पर बेनामी संपत्ति है) और लाभार्थी (जो इसके लिए पैसा देते हैं) पर अभियोजन चलाया जा सकता है और उन्हें सात साल तक की सजा हो सकती है. इसके अलावा उन्हें बेनामी संपत्ति के उचित बाजार मूल्य पर 25 प्रतिशत तक जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

विज्ञापन में कहा गया है कि आयकर विभाग पहले ही 6,900 करोड़ रुपए से अधिक की बेनामी संपत्तियां कुर्क कर चुका है.

इसके अलावा इसमें कहा गया है कि जो लोग बेनामी लेनदेन (निषेध) अधिनियम के तहत अधिकारियों को गलत सूचना देते हैं, उन्हें पांच साल की सजा तथा बेनामी संपत्ति के उचित बाजार मूल्य का दस प्रतिशत तक जुर्माना अदा करना पड़ सकता है.

आयकर विभाग ने लोगों से अपील की है कि वो इस बुराई को खत्म करने में सरकार का सहयोग करें. नए कानून के तहत कार्रवाई आयकर कानून, 1961 के अतिरिक्त होगी.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi