live
S M L

टैक्स रिटर्न न भरने वाले लोगों की पहचान, होगी कार्रवाई

67.54 लाख लोगों की पहचान की गई है जिन्होंने वित्त वर्ष 2015-16 के लिए रिटर्न दाखिल नहीं किया.

Updated On: Dec 23, 2016 07:34 PM IST

FP Staff

0
टैक्स रिटर्न न भरने वाले लोगों की पहचान, होगी कार्रवाई

आयकर विभाग ने ऐसे 67.54 लाख लोगों की पहचान की है जिन्होंने वित्त वर्ष 2014-15 में रिटर्न जमा नहीं कराया है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हिसाब से उन लोगों ने वित्त वर्ष के दौरान ऊंचे मूल्य के लेनदेन किए, लेकिन आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया.

न्यूज 18 इंडिया की खबर के मुताबिक, रिटर्न जमा नहीं कराने वालों का पता लगाने वाली निगरानी प्रणाली (एनएमएस) केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने शुरू की थी. यह प्रणाली संभावित देनदारियों वाले रिटर्न जमा नहीं करने वाले लोगों की पहचान करती है.

सीबीडीटी ने कहा कि 67.54 लाख ऐसे लोगों की पहचान की गई है, जिन्होंने मौजूदा वित्त वर्ष 2015-16 के लिए रिटर्न दाखिल नहीं किया. अब इन लोगों की आय पर आयकर विभाग की पैनी नजर है. सीबीडीटी के प्रणाली निदेशालय की ओर से दिए गए

आंकड़ों के विश्लेषण से ऐसे रिटर्न न जमा कराने वाले लोगों की पहचान की गई है. इनके बारे में जानकारी वाषिर्क सूचना रिटर्न (एआईआर), केंद्रीय सूचना शाखा (सीआईबी) और टीडीएस-टीसीएस डाटाबेस में उपलब्ध है.

बयान में कहा गया है कि सरकार सभी करदाताओं से अपनी वास्तविक आय की घोषणा करने तथा इसी के अनुरूप करों का भुगतान करने को कह रही है. विभाग लगातार ऐसे लोगों की पहचान करेगा, जिन्होंने ऊंचे मूल्य के लेनदेन किए हैं लेकिन रिटर्न दाखिल नहीं किया है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi