S M L

मुंबई में इस हफ्ते भारी बारिश की चेतावनी, कई राज्यों में अचानक बाढ़ आने का खतरा

सात से 12 जून के बीच कुछ जगहों पर ‘भारी से भीषण बारिश’ और कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के दूरदराज के इलाकों में ‘अति भीषण बारिश’ हो सकती है

Updated On: Jun 08, 2018 09:17 AM IST

Bhasha

0
मुंबई में इस हफ्ते भारी बारिश की चेतावनी, कई राज्यों में अचानक बाढ़ आने का खतरा

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि इस वीकेंड मुंबई समेत महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में ‘भारी से बहुत भारी’ बारिश हो सकती है. इस चेतावनी के मद्देनजर नगर निकाय मॉनसून से जुड़ी परेशानियों को रोकने और उनसे निपटने के लिए के लिए तैयारी कर रहा है.

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) प्रशासन ने मौसम विभाग की ओर से दी गई नौ से 11 जून के बीच बेहद भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए किसी भी घटना से निपटने के लिए एहतियाती कई कदम उठाए हैं.

महानगरपालिका की ओर से जारी एक वक्तव्य में बताया गया कि ‘उप नगर आयुक्त, सहायक आयुक्त और विभाग के प्रमुखों समेत सभी सीनियर अधिकारियों की छुट्टी रद कर दी गई हैं और उन्हें 9 -10 जून (शनिवार और रविवार) के दिन अपने मुख्यालयों में रहने के निर्देश दिए गए हैं.

बीएमसी ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के तीन दलों को परेल, मानखुर्द (पूर्वी उपनगरों के लिए) और अंधेरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (पश्चिमी उपनगरों के लिए) पर तैनात किया जाएगा. उन्हें वॉकी-टॉकी और बाढ़ बचाव सामग्री से लैस किया जाएगा.

इसके अलावा नौसेना कर्मियों को कोलाबा, वर्ली, घाटकोपर, त्रांबे, मलाड में तैनात किया जाएगा. रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों में नौ जून को बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. जबकि 10 जून को मुंबई समेत कोंकण के छह जिलों और आस-पास के इलाकों में इस तरह की चेतावनी जारी की गई है.

पांच राज्यों में अचानक बाढ़ का खतरा

केंद्र सरकार ने देश के पश्चिमी तट पर स्थित पांच राज्यों- केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात को आगाह किया है कि इस हफ्ते होने वाली भारी बारिश के कारण ‘अचानक से बाढ़’ आ सकती है और पश्चिमी घाट से निकलने वाली नदियों का जलस्तर काफी बढ़ सकता है.

जल संसाधन मंत्रालय ने एक निर्देश में कहा कि मौसम विभाग के एक अनुमान के मुताबिक सात से 12 जून के बीच कुछ जगहों पर ‘भारी से भीषण बारिश’ और कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के दूरदराज के इलाकों में ‘अति भीषण बारिश’ हो सकती है.

9 से 10 जून के बीच केरल में दूरदराज के इलाकों में ‘भारी से भीषण बारिश’ हो सकती है. इसमें कहा गया कि तापी और तादरी के बीच नदी के बेसिन में, गोदावरी और पश्चिम तट के पास उसकी सहायक नदियों, कृष्णा और पश्चिम तट के पास उसकी सहायक नदियों, कावेरी और पश्चिम तट के पास उसकी सहायक नदियों और तादरी और कन्याकुमारी के बीच नदियों में जल स्तर बढ़ सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi