विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

उज्जैन के सरकारी अस्पताल के कूड़े में मिली लाखों की दवाइयां

लाखों की दवाइयां एक्सपायर मिली हैं

FP Staff Updated On: May 06, 2017 07:33 PM IST

0
उज्जैन के सरकारी अस्पताल के कूड़े में मिली लाखों की दवाइयां

मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल परिसर में बड़ी संख्या में दवाइयां और इंजेक्शन सहित कई तरह के ड्रग्स कचरे में पड़े मिले हैं.

मामले की गंभीरता को देखते हुए उज्जैन सीएमएचओ ने जांच के आदेश दे दिए हैं. साथ ही उन्होंने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात भी कही है.

जानकारी के मुताबिक, जिला अस्पताल में कैंसर के 50 इंजेक्शन सहित 16 लाख रुपए की 102 प्रकार की दवाइयां एक्सपायर हो गईं. ये दवाइयां सर्दी-खांसी, बुखार, पेट दर्द में काम आती थीं. एक्सपायर हुईं दवाइयों में आईवी फ्लूड बॉटल भी है.

जरूरत से अधिक खरीदी गई थी दवा

वहीं स्टोर में रखी कुछ दवाइयों में फंगस लगी हुई हैं. आवश्यकता से अधिक दवाई खरीदी का खुलासा  होने के बाद पब्लिक हेल्थ कॉर्पोरेशन लिमिटेड और वित्त विभाग भोपाल ने जांच शुरू की थी. इसमें सिविल सर्जन स्टोर्स से दवाई खरीदी के दस्तावेज तलब किए गए थे.

वित्त विभाग ने कार्योत्तर स्वीकृति यानी फर्मों का जो भुगतान बकाया था, उसके लिए राशि स्वीकृत करने से इनकार कर दिया था. इस पर आॅडिट आपत्ति भी आई थी. हालांकि, सवाल उठ रहा है कि दवाई को नष्ट ही करना था तो संयंत्र में क्यों नहीं किया गया.

सीएमएचओ ने कहा कि ये दवाइयां उनके समय में नहीं मंगाई गई हैं. डिमांड के बगैर ही दवाइयां खरीदी गई थीं. लाखों की दवाइयां एक्सपायर मिली हैं. इसके लिए जो जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ ऐक्शन लिया जाएगा.

साभार: न्यूज़18 हिंदी 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi