S M L

कोलकाता: होटलों में सप्लाई के लिए रखे जानवरों का सड़ा मांस बरामद

पुलिस के मुताबिक फैक्ट्री से जब्त 20 टन मांस को प्रोसेस करने के बाद प्लास्टिक की थैलियों में पैक कर रखा गया था. इन्हें शहर के महंगे होटलों और रेस्तरां में सप्लाई किया जाना था

Updated On: Apr 30, 2018 10:50 PM IST

FP Staff

0
कोलकाता: होटलों में सप्लाई के लिए रखे जानवरों का सड़ा मांस बरामद

जिन्होंने वर्ष 2004 में आई बॉलीवुड फिल्म रन देखा होगा वो 'कौवा बिरयानी' के बारे में जरूर जानते होंगे. फिल्म के एक सीन में हीरो का दोस्त जब दिल्ली आता है तो उसे यहां 'कौवा बिरयानी' खाने को मिलती है. बताने की जरूरत नहीं कि यह सुनकर वो चौंक जाता है.

इसी तरह का मामला कोलकाता में सामने आया है जहां के राजाबाजार इलाके में पुलिस ने बीते बुधवार को एक बर्फ बनाने की फैक्ट्री पर छापा मारकर मरे हुए जानवरों का 20 टन मांस बरामद किया है. यह सड़ा हुआ मांस प्रोसेस करने के बाद प्लास्टिक की थैलियों में पैक कर रखे गए थे जिन्हें शहर के रेस्तरां में सप्लाई किया जाना था.

पुलिस ने इस आइस फैक्ट्री से तीन लोगों को भी गिरफ्तार किया है. जबकि दो अन्य को शहर के अलग-अलग इलाकों से हिरासत में लिया गया है. कोलकाता पुलिस ने इस गिरोह के मास्टरमाइंड सनी मलिक को बिहार पुलिस के सहयोग से नवादा से गिरफ्तार किया है.

यह छापेमारी मरे हुए जानवरों का मीट लेकर जा रहे 3 लोगों को गिरफ्तार करने के हफ्ते भर बाद यह हुई थी. मामला सामने आने के बाद जांच एजेंसियां काफी  समय से जिस बात को लेकर आशंका जाहिर कर रही थीं वो सच साबित हुईं. एजेसियों को पहले से इस बात की आशंका थी कि मृत जानवरों का मांस बेचने वाले लोग शहर में सक्रिय हैं और यह एक उद्योग के रूप में स्थापित हो चुकी है.

पुलिस के अनुसार पकड़े गए तीनों आरोपियों ने दावा किया है कि मृत जानवरों के मांस में ज्यादातर आवारा कुत्ते और बिल्लियों का मांस है. कोलकाता नगर निगम (केएमसी) ने हालांकि कोई निष्कर्ष निकालने से पहले जब्त किए गए मांस का साइंटिफिक टेस्ट का सुझाव दिया है.

छापेमारी के दौरान चौंकाने वाले कई खुलासे हुए जिसके अनुसार आइस फैक्ट्री में मृत जानवरों के मांस को केमिकल के साथ माइनस 44 डिग्री सेल्सियस तापमान में 4 से 5 दिन तक रिफ्रिजरेट किया जाता था. इसके बाद इसे ताजा मीट में मिलाकर 20 किलो के वजन वाले पैकेट तैयार किए जाते थे. इस तरह इनकी योजना ऐसे कुल 1 हजार पैकेट बनाकर उन्हें शहर के महंगे होटलों और रेस्तरां में बेचने की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi