S M L

केरल: जेल में बंद कैदियों का भी अब बनेगा आधार कार्ड

जेल अधिकारियों की योजना कैदियों का आधार नंबर अपने डेटा बैंक में रखने की है जिससे सजा पूरी होने के बाद भी उनका रिकॉर्ड मौजूद रहे

Updated On: Dec 27, 2017 02:30 PM IST

Bhasha

0
केरल: जेल में बंद कैदियों का भी अब बनेगा आधार कार्ड

केरल की जेलों में बंद कैदियों का भी अब आधार कार्ड बन सकेगा. राज्य जेल विभाग ने इसके लिए एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम चलाया है.

जेल विभाग के सूत्रों ने बताया कि अभियान के तहत सभी जेल कैदियों को मोटे तौर पर आधार से जोड़ने की परिकल्पना की गई है. इसका शुरूआती लक्ष्य राज्य के विभिन्न जेलों में बंद पड़े 3,500 से अधिक कैदियों को आधार से जोड़ना है.

जेल अधिकारियों की योजना उनका आधार नंबर अपने डेटा बैंक में रखने की है जिससे कैदियों की जेल की सजा पूरी होने के बाद भी उनका रिकॉर्ड मौजूद रहे.

इसकी शुरूआत पहले ही विभिन्न जेलों में कर दी गई है. पिछले सप्ताह तिरुवनंतपुरम के पूजापुरा में केंद्रीय जेल में 27 कैदियों ने आधार के लिए नामांकन किया है.

जेल की डीजीपी आर श्रीलेखा ने बताया कि ‘सामाज के सभी वर्गों को अधार से जोड़ा जा रहा है. हमारी पहल में कैदियों को आधार से जोड़ने की परिकल्पना की गई है.’

उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक कैदियों का आधार बनवाने के लिए समय-समय पर जेल परिसरों में आधार पंजीकरण सुविधा मुहैया कराने का इंतजाम किया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi