S M L

निचली जाति के प्रेमी के साथ घर से भागी बेटी, तो परिवार ने कर दिया 'अंतिम संस्कार'

मध्य प्रदेश के झाबुआ में एक परिवार ने अपनी जिंदा बेटी का प्रतीकात्मक अंतिम संस्कार कर दिया

Updated On: Nov 14, 2018 03:16 PM IST

FP Staff

0
निचली जाति के प्रेमी के साथ घर से भागी बेटी, तो परिवार ने कर दिया 'अंतिम संस्कार'

मध्य प्रदेश में एक बहुत ही हैरानजनक मामला सामने आया है. एक लड़की अपने निचली जाति के प्रेमी के साथ घर से भागी, तो घर वालों ने उसका प्रतीकात्मक अंतिम संस्कार कर दिया. घर वालों ने गुस्से में आकर उसकी सभी चीजों को जलाकर उसे मरा हुआ मान लिया.

मिरर नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक, बेटी के मर्जी की खिलाफ जाने पर परिवार वालों ने बहुत नाटकीय कदम उठाया. मध्य प्रदेश के झाबुआ में एक परिवार ने अपनी जिंदा बेटी का प्रतीकात्मक अंतिम संस्कार कर दिया क्योंकि वो निचली जाति के प्रेमी के साथ भाग गई थी. यहां तक कि परिवार वालों ने अंतिम संस्कार के बाद अपने सिर भी मुंड़वा लिए.

ये अंतिम संस्कार पिछले रविवार को किया गया. इसके दो हफ्ते पहले ही 20 साल की कुसुम अपने कॉलेज में साथ पढ़ने वाले एक लड़के के साथ घर छोड़कर चली गई थी. रिपोर्ट है कि लड़की अपने घर से बोलकर निकली थी कि वो कॉलेज जा रही है और उसी दिन वो नानू डांगी नाम के लड़के के साथ भाग गई, जो दूसरे गांव में रहता है और उसके साथ कॉलेज में पढ़ता है.

परिवार वालों ने कुसुम के परिवारवालों ने पुलिस में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई. जांच में सामने आया है कि नानू डांगी के साथ चली गई है. इस पर पुलिस उसके गांव पहुंची और कुसुम को एसडीएम कोर्ट के सामने पेश किया. यहां उसने बताया कि वो डांगी के साथ शादी कर चुकी है और उसी के साथ रहना चाहती है. बालिग होने के चलते पुलिस ने दोनों को जाने दिया लेकिन लड़की के परिवार वाले इस बात को नहीं पचा पाए.

टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कुसुम की बहन ने बताया कि उसके चाचा ने कुसुम को मरा हुआ घोषित कर दिया और उसके अंतिम संस्कार की तैयारी कर दी. लड़की के चाचा ने ये भी कहा कि परिवार ने उसे इसलिए कॉलेज पढ़ने के लिए नहीं भेजा था कि वो निचली जाति के लड़के के साथ भाग जाए.

रिपोर्ट है कि परिवार वालों ने एक चिता तैयार की, जिसमें उसकी किताबें, फोटो और कपड़े जला दिए गए. शोकसभा और मृत्युभोज भी आयोजित किया गया. घर के पुरुषों ने अपने सिर भी मुंडवाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi