S M L

पिछली दीपावली की तुलना में इस बार कम रहा प्रदूषण

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कोर्ट ने अपने एक आदेश में कहा था कि दीपावली के दिन रात आठ बजे से दस बजे तक निर्धारित स्थलों पर ही पटाखे फोड़े जाएंगे

Updated On: Nov 07, 2018 11:52 PM IST

Bhasha

0
पिछली दीपावली की तुलना में इस बार कम रहा प्रदूषण

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस बार सुप्रीम कोर्ट के आदेश के कारण पिछले कुछ सालों की तुलना में अपेक्षकृत कम पटाखे फोड़े गए. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कोर्ट ने अपने एक आदेश में कहा था कि दीपावली के दिन रात आठ बजे से दस बजे तक निर्धारित स्थलों पर ही पटाखे फोड़े जाएंगे.

दिल्ली पुलिस ने द्वारका के अलग-अलग इलाकों से बिना लाइसेंस के पटाखे रखने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है और 240 किलोग्राम अवैध पटाखे जब्त किए हैं. द्वारका के पुलिस उपायुक्त एंटो अल्फांसो ने कहा कि पुराने पटाखों की बिक्री पर न्यायालय के आदेश के मद्देनजर तीन मामले दर्ज किए गए हैं.

बहुत खराब ही रही दिल्ली की हवा

दिल्ली की वायु गुणवत्ता बुधवार को ‘खराब’ से ‘बहुत खराब’ श्रेणी के बीच बनी रही. अधिकारियों ने आगाह किया कि भले ही आंशिक रूप से विषाक्त पटाखे जलाए जाते हैं तो भी पिछले साल की तुलना में दिल्ली की वायु गुणवत्ता और खराब हो सकती है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक एक्यूआई 281 दर्ज किया गया जो ‘खराब’ श्रेणी में आता है. केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने एक्यूआई 319 दर्ज किया जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi