S M L

दिसंबर महीने में ठंड ने तोड़ा में 12 सालों का रिकॉर्ड, पारा पहुंचा 3.7 डिग्री पर

राष्ट्रीय राजधानी में दिसंबर महीने में अब तक का न्यूनतम तापमान का रिकॉर्ड 26 दिसंबर 1945 का है

Updated On: Dec 23, 2018 10:34 PM IST

Bhasha

0
दिसंबर महीने में ठंड ने तोड़ा में 12 सालों का रिकॉर्ड, पारा पहुंचा 3.7 डिग्री पर

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार के दिन बीते 12 साल में दिसंबर का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. रविवार को पारा गिरकर 3.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. शहर में हल्की धुंध छाए रहने से विजिबिलिटी प्रभावित हुई. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 12 साल पहले 29 दिसंबर 2007 को दिसंबर महीने में न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार को न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री कम रहा. उन्होंने बताया कि अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो इस मौसम के लिहाज से सामान्य है. मौसम कार्यालय का पूर्वानुमान है कि सोमवार को सुबह हल्की धुंध छाई रहेगी और इसके बाद आसमान पर हल्के बादल छाएंगे.

उन्होंने बताया कि दोपहर और शाम को धुंध छाई रहेगी. अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा. आंकडों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में दिसंबर महीने में अब तक का न्यूनतम तापमान का रिकॉर्ड 26 दिसंबर 1945 का है. जिस दिन न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि रविवार सुबह शहर में हल्की धुंध छाई रही. इसके साथ ही पालम में विजिबिलिटी 300 मीटर तक दर्ज की गई जबकि सफदरजंग में विजिबिलिटी 400 मीटर रही. ह्यूमिडिटी का स्तर 97 से 58 के बीच रहा. ठंडी हवाएं चलने के साथ ही शनिवार को हफ्ते में दूसरी दफा न्यूनतम तापमान करीब 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गुरुवार को भी न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi