S M L

जानिए एयर इंडिया के पायलट ने कैसे बचाई 370 यात्रियों की जान

ई दिल्ली से न्यूयॉर्क के जॉन एफ केनेडी हवाई अड्डे के लिए रवाना हुए एयर इंडिया की फ्लाइट में अचानक से कई गड़बड़ियां पैदा हो गईं

Updated On: Sep 18, 2018 12:53 PM IST

FP Staff

0
जानिए एयर इंडिया के पायलट ने कैसे बचाई 370 यात्रियों की जान

एयर इंडिया की एक इंटरनेशनल फ्लाइट के पायलट ने एक जबरदस्त कारनामा करते हुए विमान में मौजूद 370 यात्रियों की जान बचा ली. 11 सितंबर का ये दिन उन्हें हमेशा याद रहेगा.

न्यूज18 की खबर के मुताबिक, नई दिल्ली से न्यूयॉर्क के जॉन एफ केनेडी हवाई अड्डे के लिए रवाना हुए एयर इंडिया की फ्लाइट में अचानक से कई गड़बड़ियां पैदा हो गईं, जिसके चलते फ्लाइट पर खतरा मंडराने लगा. उड़ान के दौरान फ्लाइट के इलेक्ट्रिक सिस्टम में खराबी आ गई, मौसम खराब हो गया और फ्यूल भी कम हो गया. लेकिन पायलट रुस्तम पालिया ने अपनी सूझ-बूझ से 370 यात्रियों की जान बचाई.

नई दिल्ली से जेएफ केनेडी हवाई अड्डे के बीच सफर करने वाला एयर इंडिया का विमान दुनिया के सबसे लंबे डायरेक्ट विमानों में से एक है. इस उड़ान में शुरुआती 15 घंटे बिना किसी परेशानी के गुजरे लेकिन इसके बाद के 38 मिनट पायलट के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहे.

इस दौरान विमान के मुख्य चालक कैप्टन रुस्तम पालिया लगाताकर न्यूयॉर्क एटीसी से कह रहे थे, 'ऑटो लैंड उपलब्ध नहीं है. कई इंट्रूमेंट्स फेल हो गए हैं.' कुछ देर बाद उन्होंने बताया कि फ्यूल भी नहीं है और वो लोग फंस गए हैं. इसी बीच मौसम भी खराब होने लगा था, अब फ्लाइट को सुरक्षित लैंड भी नहीं किया जा सकता था, यानी सभी समस्याएं एक साथ शुरू हो गई थी.

इस एडवांस्ड बोइंग 777-300 के तीनों इंस्ट्रुमेंट लैंडिंग सिस्टम फेल हो चुके थे. अन्य महत्वपूर्ण उपकरण जैसे ऑटो लैंड, विंडशियर सिस्टम, ऑटो स्पीड ब्रेक और ऑग्जिलरी पॉवर यूनिट्स ने भी काम करना बंद कर दिया था. पायलट के पास एक ही रास्ता बचा था कि वो प्लेन को मैनुअली लैंड करें. इसके लिए उन्हें रेडियो अल्टिमीटर और ट्रैफिक कोलिज़न का इस्तेमाल करना पड़ा.

हालांकि मौसम इतना खराब था कि वो जेएफ कैनेडी एयरपोर्ट पर लैंडिंग नहीं करवा पाते. तो उन्होंने नेवार्क में लैंडिंग कराने का फैसला लिया.  पायलट ने इंट्रुमेंट लैंडिंग सिस्टम के बिना ही विमान के वर्टिकल और लेटरल नेविगेशन सिस्टम का इस्तेमाल करते हुए विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराई और 370 यात्रियों की जान बचा ली.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi