S M L

अहमदाबादः पिछले 5 साल में सेक्स चेंज सर्जरी के मामले हुए दोगुने, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

सिर्फ अहमदाबाद में पांच साल पहले की बात करें तो उस वक्त साल में इस तरह के सिर्फ 4 से 5 मामले ही सामने आते थे लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 10 तक हो गई है

Updated On: Dec 03, 2018 01:45 PM IST

FP Staff

0
अहमदाबादः पिछले 5 साल में सेक्स चेंज सर्जरी के मामले हुए दोगुने, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

गुजरात के अहमदाबाद में लिंग परिवर्तन के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है. आंकड़ों बताते हैं कि पिछले पांच सालों में ऐसे मामलों में वृद्धि दोगुनी हुई है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक अहमदाबाद के मेडिकल एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसे मामलों की संख्या में इजाफा हो रहा है. सिर्फ अहमदाबाद में पांच साल पहले की बात करें तो उस वक्त साल में इस तरह के सिर्फ 4 से 5 मामले ही सामने आते थे लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 10 तक हो गई है.

सेक्स चेंज कराने वालों की संख्या पिछले सालों की तुलना में काफी बढ़ी

शहर के प्रसिद्ध सर्जन डॉ. पी के बिलवानी 1977 से लिंग परिवर्तन के मामलों में सर्जरी कर चुके हैं, उन्होंने 1977 के बाद से अब तक 47 लोगों की सेक्स चेंज सर्जरी की है. अभी उनके पास ऐसे ही पांच मामले और हैं. पी के बिलवानी भी इसी ओर इशारा करते हैं कि सेक्स चेंज कराने वालों की संख्या पिछले सालों की तुलना में काफी बढ़ोत्तरी हुई है. वहीं मनोचिकितिस्क अमृत बोदानी भी बताते हैं कि उन्होंने इस साल 10 लोगों को लिंग परिवर्तन कराने की सलाह दी है.

लिंग परिवर्तन के पीछे ये है वजह

विशेषज्ञों का कहना है कि लिग परिवर्तन या सेक्स चेंज कराने के पीछे की सबसे बड़ी वजह है आपकी आइडेंटिटी डिसऑर्डर की. कुछ मरीजों में ये परेशानी होती है कि वो अपने लिंग के विपरीत काम करना पसंद करता हैं. यदि कोई पुरुष मानसिक रुप से या वैचारिक रूप से महिलाओं जैसे गुण रखता है तो वो लिंग परिवर्तन कराने के बारे में अब सोच रहा है. वहीं जो महिलाएं, पुरुषों जैसी सोच या गुण रखने वाली होती हैं वो भी अपना लिंग परिवर्तन करा रही हैं.

अब लोग सेक्स चेंज कराने के बारे में विचार कर रहे हैं 

हाल ही में लिंग परिवर्तन करा चुकी आकृति पटेल बताती हैं कि मेरी सफल सर्जरी होने के बाद वडोदरा शहर से ही अन्य पांच लोगों ने लिंग परिवर्तन कराने के बारे में विचार किया. उनका कहना है कि अब लोग सेक्स चेंज कराने के बारे में विचार कर रहे हैं और ऐसे मामलों की संख्या बढ़ रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi