S M L

मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला के पेट से निकले 1.5kg पिन, कील और गहने

इस महिला के पेट में सेफ्टी पिन, हेयर पिन, मंगलसूत्र, चूड़ी के टुकड़े, चेन और नट-बोल्ट जैसी चीजें थीं

Updated On: Nov 13, 2018 02:34 PM IST

FP Staff

0
मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला के पेट से निकले 1.5kg पिन, कील और गहने

अहमदाबाद में यूं ही सड़कों पर घूमने वाली एक विक्षिप्त महिला का ऑपरेशन किया गया तो डॉक्टर भी हैरान रह गए. इस महिला के पेट में डेढ़ किलो लोहे और स्टील की चीजें मिलीं. इस महिला के पेट में सेफ्टी पिन, हेयर पिन, मंगलसूत्र, चूड़ी के टुकड़े, चेन और नट-बोल्ट जैसी चीजें थीं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद के सिविल हॉस्पिटल में इस महिला को इलाज के लिए लाया गया क्योंकि वो मानसिक रूप से विक्षिप्त थी और उसे पेट में असहनीय दर्द की शिकायत थी. उसे गवर्न्मेंट हॉस्पिटल फॉर मेंटल हेल्थ से 31 अक्टूबर को यहां लाया गया था.

डॉक्टरों ने जब महिला का एक्स रे किया तो हैरान रह गए. एक्स रे महिला के पूरे पेट, फेफड़े के आस-पास कई मेटल ऑब्जेक्ट दिख रहे थे.

40 साल की संगीता महाराष्ट्र के शिरडी की है. उसे शहेरकोटड़ा की सड़कों पर भटकते हुए देखा गया था. कोर्ट के एक ऑर्डर के बाद उसे सरकारी मानसिक अस्पताल में भेज दिया गया था.

सीनियर सर्जन डॉक्टर नितिन परमार ने बताया कि महिला का पेट बिल्कुल पत्थर जैसा हो चुका था. एक्स रे में उसके पेट में एक बड़ा सा थक्का नजर आ रहा था. एक पिन तो उसके पेट में धंस गया था, जिसकी वजह से डॉक्टरों को उसका तुरंत ऑपरेशन करना पड़ा. वो महिला जरूर ये ऑब्जेक्ट्स कई महीनों से खा रही होगी. ये ऑपरेशन लगभग ढाई घंटे तक चला.

डॉक्टरों ने बताया कि मेटल ऑब्जेक्ट खाना एक डिसऑर्डर होता है, जिसे Acuphagia कहते हैं. इसका शिकार व्यक्ति लोहे के या नुकीले सामान खा जाता है. अक्सर ऐसा मानसिक रूप से विक्षिप्त लोगों में देखा जाता है.

सिविल हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने बताया कि उनके पास ऐसे केस साल में एक बार ही आते हैं.

रिपोर्ट में बताया गया है कि शिरडी में रहने वाले महिला के परिवार वालों ने उसे वापस बुलाने से मना कर दिया है क्योंकि वो घर से तीन बार भाग चुकी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi