S M L

पहली बार किसी मस्जिद में 1.5 लाख लोगों के लिए हेल्थ सेंटर खोला गया

यह हेल्थ सेंटर राज्य के 30 से ज्यादा सरकारी अस्पतालों के बारे में लोगों को जानकारियां देगा. साथ ही गरीबों को मुफ्त ईलाज भी मुहैया कराएगा

Updated On: Nov 11, 2018 03:12 PM IST

FP Staff

0
पहली बार किसी मस्जिद में 1.5 लाख लोगों के लिए हेल्थ सेंटर खोला गया

हैदराबाद में एक मस्जिद के दरवाजे लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए खोल दिए गए हैं. एनएस कुंटा स्थित मस्जिद ए इशाक अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की तरह काम करेगा जहां 1.5 लाख लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएंगी. इनमें अधिकतर गरीब लोग ही होंगे. इस स्वास्थ्य केंद्र में 30 से ज्यादा सरकारी अस्पतालों में लोगों के भर्ती होने के बारे में सूचना दी जाएगी. साथ ही यह सभी धर्मों के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी भी देंगे.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक मस्जिद कमिटि ने हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन (एचएचएफ) नाम के एनजीओ से हाथ मिलाया है. इसी महीने की शुरुआत में एनजीओ के साथ मिलकर मस्जिद के प्रागंण में हेल्थ सेंटर खोला गया. एनएस कुंटा के अलावा अचिरेड्डी नगर, वाटापल्ली, चश्मा, मुस्तफानगर, पहाड़ी गुंटाल शाह बाबा, टेकरी बिरयानी शाह, टीगल कुंटा, जहांनुमा, तदबुन और फातिमानगर के लोगों को भी इस हेल्थ सेंटर से बहुत फायदा होगा.

एचएचएफ के मैनेजिंग ट्रस्टी मुजतबा हसन अस्करी ने बताया कि यह हेल्थ सेंटर राज्य सरकार के 30 अस्पतालों के लिए रेफरल लिंक के तौर पर काम करेगा. सरकारी अस्पतालों में झुग्गियों के बहुत ही कम लोग जाते हैं. यह हेल्थ सेंटर ऐसे लोगों को जानकारी मुहैया कराएगा और उन्हें अस्पताल तक पहुंचाएगा. साथ ही इसके 100 स्वयंसेवी लोगों के जरिए मुफ्त और त्वरित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

इसके साथ ही यहां गर्भवती महिलाओं, फिजियोथेरेपी, कार्डियोप्लमोनरी डायग्नोसिस जैसी सुविधा भी दी जाएंगी.

यह भी पढ़ें:

बढ़ते वायु प्रदूषण से भारत में बिना सिगरेट पिए भी कैसे हर कोई बन गया स्मोकर?

नई पीढ़ी को कैसे सुनाएंगे- 'चूंचूं करती आई चिड़िया, दाल का दाना लाई चिड़िया'

खबरदार... किसी भी पुरुष को 'नामर्द' बोलने पर हो सकती है जेल

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi