S M L

सीजफायर तोड़ भारत में आतंकियों की घुसपैठ बढ़ा रहा पाक: विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हमारे बिना किसी उकसावे के साल 2018 में पाकिस्तान ने एक हजार से ज्यादा बार सीजफायर को तोड़ा है

Updated On: Jun 07, 2018 05:46 PM IST

FP Staff

0
सीजफायर तोड़ भारत में आतंकियों की घुसपैठ बढ़ा रहा पाक: विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय ने बताया कि पाकिस्तान की तरफ से 1000 से भी अधिकार बार सीजफायर उल्लंघन किया गया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हमारे बिना किसी उकसावे के साल 2018 में पाकिस्तान ने एक हजार से ज्यादा बार सीजफायर को तोड़ा है. उन्होंने कहा कि पाक इसका इस्तेमाल भारत में आतंकियों की घुसपैठ को बढ़ावा देने कि लिए करता है.

16 मई को केंद्र सरकार ने रमजान के महीने में कार्रवाई नहीं करने का फैसला लिया था ताकि जम्मू-कश्मीर में इस पाक महीने के दौरान शांति रहे. हालांकि इसका असर पाकिस्तान पर नहीं पड़ा और उसने लगातार सीजफायर तोड़ा और गोलीबारी की.

जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण पर चल रही मलेशिया से बात

विवादित मुस्लिम धर्म गुरु जाकिर नाइक के मलेशिया से प्रत्यर्पण के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि भारत और मलेशिया में एक प्रत्यर्पण संधि है और हमने मलेशिया से जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध भी किया है. उन्होंने कहा कि हम इस मामले में मलेशिया की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं.

अफगानिस्तान में अगवा हुए भारतीयों को लाने के लिए प्रयास जारी

अफगानिस्तान में अगवा हुए 7 भारतीयों की सकुशल वापसी के लिए भी भारत सरकार और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज लगातार अफगानिस्तान सरकार से संपर्क में हैं. उन्होंने कहा कि अगले हफ्ते सुषमा स्वराज अगवा हुए भारतीयों के परिजनों से मुलाकात करेंगी. कुमार ने कहा कि हम इस मामले पर दिन-रात एक कर के काम कर रहे हैं.

9 जून को चीन जाएंगे मोदी

रवीश कुमार ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री 9 जून को चीन के दौरे पर जा रहे हैं. यहां पर पीएम मोदी शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक में हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया कि चीनी राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi