S M L

फसलों की ठूंठ जलाने पर रोक लगाएगी यूपी सरकार

ठूंठ जलाए जाने से काफी वायु प्रदूषण होता है और स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है

Updated On: Mar 30, 2017 07:42 PM IST

Bhasha

0
फसलों की ठूंठ जलाने पर रोक लगाएगी यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार ने फसलों के काटे जाने के बाद बचे ठूंठ को जलाए जाने के मामले में  रोक लगाने पर विचार कर रही है.
राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि फसलों की ठूंठ यानी पौधे का सबसे निचला हिस्सा जलाए जाने से काफी वायु प्रदूषण होता है. यह आम जनता के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव डालता है.

उन्होंने ने कहा, ‘हम स्थिति पर बहुत करीब से नजर रख रहे हैं. पूरे प्रदेश में ठूंठ जलाए जाने पर प्रतिबंध लगाने पर विचार किया जा रहा है. हाल के कुछ वर्षों में ठूंठ जलाने से देश के विभिन्न हिस्सों में धुंध छाने की घटनाएं सामने आई हैं. कई बार तो इसके कारण असमय बरसात भी हुई है. इससे फसलों को नुकसान होता है.’

100 मंडियों को जोड़ा जाएगा इंटरनेट से

शाही ने कहा कि ठूंठ को जलाने के बजाए उसे पशुओं के लिए चारे के रूप में इस्तेमाल करना बेहतर होगा. राज्य सरकार इस दिशा में सहयोग के लिए किसानों को प्रोत्साहित करेगी.

राज्य के छोटे और सीमांत किसानों के कर्ज माफी के वादे के सवाल पर कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इस दिशा में गम्भीर प्रयास कर रही है. जल्द ही कोई ठोस निर्णय लिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इस वक्त उत्तर प्रदेश में एक करोड़ 83 लाख सीमान्त किसान हैं. कुल मिलाकर दो करोड़ से ज्यादा किसानों को कर्जमाफी का फायदा मिलेगा.

शाही ने कहा कि अनेक ऐसे किसान हैं, जिन्हें बैंक से कर्ज नहीं मिला है. हम कर्जमाफी का खाका तैयार करते वक्त इस पहलू का भी ध्यान रखेंगे.

उन्होंने कहा कि आगामी अप्रैल के अंत तक राज्य की 100 मंडियों को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा. इससे कृषि उत्पादों की खरीद और बिक्री में पारदर्शिता आएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi