S M L

भीषण गर्मी झेलने के लिए हो जाइए तैयार, रिकॉर्ड तोड़ेगा तापमान

मौसम विभाग ने बताया है कि इस बार मार्च से लेकर मई तक तापमान समान्य से 1 डिग्री से भी ज्यादा रहेगा

FP Staff Updated On: Mar 01, 2018 11:03 AM IST

0
भीषण गर्मी झेलने के लिए हो जाइए तैयार, रिकॉर्ड तोड़ेगा तापमान

आने वाले दिनों में भीषण गर्मी के प्रकोप को झेलने के लिए तैयार हो जाइए. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबकि, इस बार आधे देश में मार्च से मई तक तापमान समान्य से 1 डिग्री से भी ज्यादा रहने वाला है.

वैसे तो गर्मी पूरे देश में अपने चरम पर रहेगी लेकिन मार्च से मई तक उत्तर भारत में गर्मी का असर सबसे ज्यादा रहेगा. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में औसत तापमान समान्य से 1.5 डिग्री से भी ज्यादा रह सकता है.

औसत तापमान में सबसे ज्यादा वृद्धि पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में देखने को मिलेगा. यहां पर औसत तापमान में समान्य से 2.3 डिग्री की बढ़ोत्तरी होगी.

मौसम विभाग द्वारा बुधवार को जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि इस बात की 52 प्रतिशत संभावना है कि मार्च से मई के बीच 'हीट वेव जोन' में तापमान अपने उच्चतम स्तर तक पहुंच सकता है.

इस जोन में दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, मराठवाडा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और तटीय आंध्र प्रदेश शामिल हैं.

मौसम विभाग ने बताया है कि कुछ दक्षिण भारतीय राज्य और कुछ पूर्वोत्तर के राज्यों में तापमान में ज्यादा वृद्धि नहीं होगी. अनुमान है कि तमिलनाडु, दक्षिण-पूर्व कर्नाटक, रायलसीमा और उत्तर-पूर्वी राज्यों में नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में औसत तापमान में 0.5 डिग्री से भी कम की बृद्धि की संभावना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi