S M L

इस साल सामान्य मॉनसून रहने के आसार: IMD

2018 में मौसम के मिजाज के पूर्वानुमान की आधिकारिक घोषणा आज कर दी गई

FP Staff Updated On: Apr 16, 2018 04:55 PM IST

0
इस साल सामान्य मॉनसून रहने के आसार: IMD

भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि मानसून का लंबी अवधि का औसत 97 प्रतिशत रहेगा जो कि इस मौसम के लिए सामान्य है. भारतीय मौसम विभाग के डीजी के जी रमेश ने यह भी कहा कि कम मानसून की ‘बहुत कम संभावना’ है.

2018 में मौसम के मिजाज के पूर्वानुमान की आधिकारिक घोषणा सोमवार को की गई. प्रदूषण और फसलों के लिहाज से अहम मानी जाने वाली मौसम की घोषणा का यह पहला चरण है. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग के महानिदेशक के जे रमेश ने मौसम के वार्षिक पूर्वानुमान के पहले चरण की घोषणा की.

monsoon range

हर साल दो चरणों में होने वाली मौसम के पूर्वानुमान की घोषणा के आधार पर प्रदूषण से निपटने के योजना को अंतिम रूप दिया जाता है. साथ ही किसानों के लिए भी मौसम के दीर्घेकालिक पूर्वानुमान की खासी अहमियत होती है. इसके आधार पर देश भर के किसान अपनी फसलों का निर्धारण करते हैं.

पहले चरण में दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता से अप्रैल से जून के बीच होने वाली बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया जाता है. इस आधार पर दूसरे चरण में साल के बाकी महीनों में बारिश और मौसम का आकलन किया जाता है.

इससे पहले सोमवार को दिल्ली का मौसम थोड़ा बिगड़ा नजर आया. मौसम विभाग ने दिल्ली में शाम तक धूल भरी आंधी और हल्की बारिश की संभावना जताई है.

जबकि दिल्ली में रविवार का दिन और दिनों के मुकाबले काफी गर्म रहा और कुछ इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आस-पास पहुंच गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सफदरजंग ऑव्जरवेटरी में अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ऊपर था. इस ऑव्जरवेटरी की रिकॉर्डिंग को शहर के लिए आधिकारिक माना जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi