S M L

IIT-मुंबई में नॉनवेज खाने वाले छात्रों की थाली अलग करने का फरमान

छात्रावास के भोजनालय परिषद द्वारा भेजे गए एक ई-मेल में मांसाहारी छात्रों को रात्रिभोज के समय मुख्य प्लेटों के उपयोग की जगह 'ट्रे' टाइप की प्लेटों में खाने की सलाह दी गई है

FP Staff Updated On: Jan 17, 2018 01:30 PM IST

0
IIT-मुंबई में नॉनवेज खाने वाले छात्रों की थाली अलग करने का फरमान

आईआईटी मुंबई में मांसाहारी छात्रों को अलग थाली का उपयोग करने की सलाह देने वाले फरमान के चलते नए विवाद ने जन्म ले लिया है.

छात्रावास के भोजनालय परिषद द्वारा भेजे गए एक ई-मेल में मांसाहारी छात्रों को रात्रिभोज के समय मुख्य प्लेटों के उपयोग की जगह 'ट्रे' टाइप की प्लेटों में खाने की सलाह दी गई है. जो कि खास मांसाहारी भोजन के लिए ही हैं.

दरअसल 300 छात्रों वाले हॉस्टल 11 को शनिवार को यह मेल भेजा गया था, जिसके बाद यह सोशल मीडिया पर नए विवाद का मुद्दा बन गया. 12 जनवरी को भेजे गए इस मेल पर विवाद पैदा होने के बाद भोजनालय परिषद द्वारा सफाई भी दी गई.

मीडिया रिपोर्ट्स में परिषद के एक सदस्य ने कहा कि यह ई-मेल उस नियम को दोहराता है जो कि बहुत पहले से हॉस्टल में लागू है. परिषद के सदस्य के मुताबिक यह किसी को नाराज करने के लिए नहीं भेजा गया. लेकिन मीडिया से बात करते हुए एक छात्र ने कहा कि यह नियम हॉस्टल में बहुत पहले से लागू है तो इस मेल को भेजने का क्या कारण है.

वहीं सोशल मीडिया पर उपजे विवाद में लोगों की मिली जुली प्रतिक्रिया आ रही हैं. कोई इस कदम के समर्थन में है, तो कई इस ई-मेल में प्रयोग किए गए मुख्य प्लेट में 'मुख्य' शब्द पर आपत्ति जता रहे हैं. उनका कहना है कि यह दक्षिणपंथी हिंदुत्व ऐजेंडे को मुख्य सोच के तौर पर प्रोतसाहित करने के लिए लिया गया कदम है. कुछ लोग इसे भेदभाव के नए युग की शुरुआत बता रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi