S M L

IIT BHU का इनकार, कहा- नहीं शुरू हो रहा आदर्श बहू बनाने का कोर्स

संस्थान के रजिस्ट्रार डॉ एसपी माथुर ने कहा कि ऐसा कोई कोर्स या ट्रेनिंग प्रोग्राम मौजूद नहीं है और न ही आईआईटी बीएचयू की इस तरह का कोई कोर्स शुरू करने की योजना है

Updated On: Sep 04, 2018 10:33 PM IST

FP Staff

0
IIT BHU का इनकार, कहा- नहीं शुरू हो रहा आदर्श बहू बनाने का कोर्स
Loading...

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के आईआईटी विभाग ने लड़कियों को आदर्श बहू बनाने की ट्रेनिंग देने वाले कोर्स को लेकर सफाई दी है और कहा है कि ऐसा कोई कोर्स चालू नहीं किया जा रहा है. बीएचयू आईआईटी की तरफ से दिए गए एक बयान में कहा गया है कि इस तरह की रिपोर्ट भ्रामक हैं. बयान में कहा गया है कि संस्थान ने ऐसा कोई कोर्स या ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू नहीं किया है जिसका नाम 'बेटी मेरा अभिमान' या 'आदर्श बहू' हो.

संस्थान के रजिस्ट्रार डॉ एसपी माथुर ने कहा कि ऐसा कोई कोर्स या ट्रेनिंग प्रोग्राम मौजूद नहीं है और न ही आईआईटी बीएचयू की इस तरह का कोई कोर्स शुरू करने की योजना है.

कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया था कि यंग स्किल्ड इंडिया के तहत संस्थान में आदर्श बहू कैसे बनाए, पर कोर्स शुरू किया जा रहा है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि इस कोर्स की शुरुआत समाज में बढ़ती हुई समस्या को देखते हुए की जा रही है. इस अभियान को एक निजी संस्थान के साथ मिलकर डॉटर्स प्राइड-बेटी मेरा अभिमान कोर्स के तहत तैयार किया गया है.

रिपोर्ट में कहा जा रहा था कि यह तीन महीने का कोर्स होगा. यह विशेषकर इस बात को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है जिससे होने वाली बहुओं को ट्रेनिंग दिया जा सके. इस ट्रेनिंग में आत्मविश्वास, पारस्परिक कौशल, समस्या को सुलझाने के कौशल, तनाव संभालने के गुण के साथ ही कंप्यूटर की जानकारी, फैशन के बारे में ज्ञान के अलावा मैरेज स्किल्स और सामाजिकता के भी गुण सिखाए जाने की बात कही जा रही थी.

माथुर ने स्पष्ट किया कि 'यंग स्किल्ड इंडिया' एक निजी स्टार्ट-अप है और आईआईटी-बीएचयू का शहर के प्राइवेट संस्था के सहयोग से इस स्टार्टअप द्वारा प्लान किए गए ट्रेनिंग प्रोग्राम से कोई संबंध नहीं है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi