S M L

IGNOU Admissions 2019: डिप्लोमा-सर्टिफिकेट कोर्सेस में एडमिशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

2019 जनवरी से शुरू हो रहे इन कोर्स में कुल 150 सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए एडमिशन हो रहे हैं

Updated On: Nov 14, 2018 01:22 PM IST

FP Staff

0
IGNOU Admissions 2019: डिप्लोमा-सर्टिफिकेट कोर्सेस में एडमिशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

Indira Gandhi National Open University (IGNOU) ने अपने जनवरी, 2019 से शुरू होने वाले डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेस के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

स्टूडेंट्स इन कोर्स में अप्लाई करने के लिए यूनिवर्सिटी के एडमिशन पोर्टल की वेबसाइट http://www.onlineadmission.ignou.ac.in पर जा सकते हैं.

बता दें कि एडमिशन प्रक्रिया 5 नवंबर से शुरू हो चुकी है और 15 जनवरी, 2019 तक चलेगी. पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और कई विषयों में एप्रिसिएशन लेवल के कोर्स ओपन और डिस्टेंस लर्निंग मोड में हैं. कोर्स की डिटेल्स, फीस और योग्यता की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है.

इसके लिए ऑनलाइन एडमिशन सिस्टम के होमपेज पर जाकर अवेलेबल प्रोग्राम टैब पर क्लिक करना होगा. फिर जिस प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करने पर फीस, योग्यता, अवधि जैसी जानकारियां सामने आ जाएंगी.

ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए ssc@ignou.ac.in या registrarsrd@ignou.ac.in पर ईमेल भी भेजा जा सकता है. www.ignou.ac.in से कॉमन प्रॉस्पेक्टस डाउनलोड भी किया जा सकता है. ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

- इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट www.ignou.ac.in पर लॉग इन करें.

- ऑनलाइन एडमिशन फॉर जनवरी 2019 सेशन के लिंक पर क्लिक करें.

- रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें.

- रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिख जाएगा.

- मांगी गई जानकारियां भरें, जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें. एक बार फॉर्म प्रिव्यू ऑप्शन में अपना फॉर्म जरूर चेक कर लें और फॉर्म का प्रिंट लेकर रख लें.

- अब अपना फॉर्म सबमिट कर दें.

बता दें कि केवल भारतीय छात्र ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. विदेशी छात्र ऑफलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं.

इग्नू भारत में सबसे बड़े संस्थानों में से एक है. देश और दुनिया भर में 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स इस संस्थान में पढ़ते हैं. इसके 21 स्कूल हैं, 67 क्षेत्रीय केंद्र हैं और लगभग 3,000 लर्नर्स सपोर्ट सेंटर हैं.

2019 जनवरी से शुरू हो रहे इन कोर्स में कुल 150 सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए एडमिशन हो रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi