विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

खबर का इंपैक्ट: अस्पताल ने फॉर्म से हटाया वर्जिन शब्द

इस संबंध में बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने भी गोलमाल जवाब दिया था

FP Staff Updated On: Aug 03, 2017 09:51 PM IST

0
खबर का इंपैक्ट: अस्पताल ने फॉर्म से हटाया वर्जिन शब्द

एक बार फिर ईटीवी/न्यूज18 की खबर का बड़ा असर हुआ है. राजधानी पटना स्थित आईजीआईएमएस ने विवाद के बाद डिक्लेरेशन फॉर्म से आपत्तिजनक शब्द वर्जिन को हटा दिया है.

IGIMS के अधीक्षक डॉ मनीष मंडल ने न्यूज 18 से कहा कि कंट्रोवर्सी के बाद वर्जिन शब्द को हटा दिया गया हैं. अस्पताल के निदेशक एन आर विश्वास ने इस संबंध में अधिकारियों की बैठक बुलाई. रिजोल्यूशन पास कर इसे हटा दिया गया है. बाद में बोर्ड की बैठक बुलाकर इसे अप्रूव करा लिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि वैवाहिक घोषणा पत्र में उल्लेखित वर्जिन शब्द का अर्थ हिंदी में अविवाहित या कुँवारी कन्या है. यह शब्द आपत्तिजनक नहीं है लेकिन विवाद के बाद इसे हटा दिया गया है.

दरअसल, यह मामला चिकित्सकों और कर्मचारियों से उनके वैवाहिक जीवन से जुड़े 'वैवाहिक घोषणा' के कॉलम से सामने आया है, जिसमें शादीशुदा, विधुर या अविवाहित होने के साथ-साथ उनके वर्जिनिटी की जानकारी भी मांगी जा रही है.

आईजीआईएमएस ने डिक्लेरेशन फॉर्म में पूछा था कि आप वर्जिन हैं या नहीं और आपकी कितनी पत्नियां हैं. अस्पताल के कर्मचारियों और अधिकारियों को पहले निम्न घोषणा पत्र को भरना होता था.

-आप बैचलर हैं /आप विडोअर हैं /आप वर्जिन हैं -मैं शादीशुदा हूं और मेरी एक ही पत्नी है/ -मैं शादीशुदा हूं मेरी एक से ज्यादा पत्नियां नहीं है -मैं शादीशुदा हूं और मेरी एक से ज्यादा पत्नियां हैं.

विवाद होने के बाद अब इसे डिक्लेरेशन फॉर्म से हटा दिया गया है. इस संबंध में बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने भी गोलमाल जवाब दिया था.

(न्यूज 18 से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi