S M L

अगर बैंक का कर्ज नहीं चुकाया तो पासपोर्ट हो जाएगा जब्त!

जो लोग जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाते हैं, ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने के लिए सरकार ये कदम उठाने जा रही है

Updated On: Sep 05, 2018 03:16 PM IST

FP Staff

0
अगर बैंक का कर्ज नहीं चुकाया तो पासपोर्ट हो जाएगा जब्त!
Loading...

अगर आपने बैंक का कर्ज नहीं चुकाया है और इस मामले में केस दर्ज हुआ है तो आपका पासपोर्ट जब्त हो सकता है. सीएनबीसी-आवाज के मुताबिक इस महीने सरकार इसे कानूनी मंजूरी दे सकती है. अगर कर्जदार के विदेश भागने की आशंका हुई तो पासपोर्ट जब्त हो सकता है. इस प्रक्रिया के लिए गाइडलाइंस तैयार की गई है. कर्ज डिफॉल्ट का केस दर्ज होने पर पासपोर्ट जब्त हो जाएगा.

जो लोग जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाते हैं, ऐसे लोगों पर शिकंजा कसने के लिए सरकार ये कदम उठाने जा रही है. इस पूरी प्रक्रिया के लिए पासपोर्ट एक्ट के सेक्शन 10(3)(सी) में बदलाव होगा. सितंबर में इसे कैबिनेट से मंजूरी मिल सकती है.

इस पूरे मामले के लिए सरकार अध्यादेश ला सकती है. इस प्रक्रिया के लिए बैंकिंग सचिव की अगुवाई में बनी कमेटी ने इसकी सिफारिश की थी. अगर यह प्रक्रिया शुरू हो गई तो जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाने वालों को खतरा माना जाएगा. हालांकि ये नियम 50 करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज नहीं चुकाने पर लागू होगा. बता दें कि सरकार शराब व्यापारी विजय माल्या को भी लोन डिफॉल्ट मामले में ब्रिटेन से देश में लाने की कोशिश कर रही है. इसके अलावा आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी को भी देश में लाने की कोशिशें की जा रही हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi