S M L

एयरलाइंस की गलती से टिकट कैंसिल हुआ तो मिलेगा रिफंड

केंद्र सरकार ने हवाई सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है

Updated On: May 22, 2018 02:48 PM IST

FP Staff

0
एयरलाइंस की गलती से टिकट कैंसिल हुआ तो मिलेगा रिफंड

केंद्र सरकार ने हवाई सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत देने का ऐलान किया है. नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कहा है कि अगर फ्लाइट कैंसिल हो जाती है और इसमें एयरलाइन की गलती होती है, तो यात्री को मुआवजा दिया जाएगा या फिर टिकट को रिफंड किया जाएगा. वहीं अगर फ्लाइट देरी से उड़ान भरती है, तो यात्रियों को अलग-अलग तरह का मुआवजा दिया जाएगा.

एविएशन मिनिस्ट्री के पैसेंजर चार्टर ड्राफ्ट पर केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'यात्रियों के अधिकार बढ़ाए जाएंगे. साथ ही कैंसलेशन चार्जेस में एयरलाइंस की मनमानी को भी खत्म किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर फ्लाइट 4 घंटे से अधिक लेट होती है तो ऐसे में टिकट कैंसल कराने पर यात्री पूरा किराया वापस पाने का हकदार होगा. अभी ये ड्राफ्ट है इसपर सभी की राय ली जाएगी.

ये हैं प्रस्ताव

- अगर टिकट को 24 घंटे के भीतर कैंसिल कराया जाता है तो भी कोई चार्ज नहीं लगेगा.

- अगर यात्रियों को फ्लाइट कैंसिल होने की सूचना दो हफ्तों से पहले नहीं दी जाती है या फिर शेडयूल डिपार्चर से 24 घंटे पहले तक कैंसिलेशन की सूचना नहीं दी जाती है, तो ऐसे में एयरलाइन को यात्री को दो घंटे के भीतर दूसरी फ्लाइट करा कर देनी होगी या फिर टिकट रिफंड करना होगा.

- अगर तीन से चार घंटे की देरी के कारण यात्री की कनेक्टिंग फ्लाइट छूट जाती है, तो ऐसे में उसे पांच हजार रुपए का मुआवजा देना होगा. वहीं 4 से 12 घंटों की देरी के लिए 10 हजार और 12 घंटों से ज्यादा की देरी के लिए 20 हजार रुपए का मुआवजा देना होगा.

- एयरलाइन और उसके एजेंट साथ मिलकर बेसिक फेयर प्लस फ्यूल सर्चाज से ज्यादा कैंसिलेशन चार्ज नहीं लगा सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi