S M L

छात्रों की फीस न लौटाने वाले स्कूल-कॉलेजों पर लिया जाएगा एक्शन

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीधी चेतावनी दे दी है कि छात्रों की फीस न लौटाने की शिकायत मिलने पर संबंधित संस्थान के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

Bhasha Updated On: May 05, 2018 05:45 PM IST

0
छात्रों की फीस न लौटाने वाले स्कूल-कॉलेजों पर लिया जाएगा एक्शन

अकसर ही शिक्षा संस्थानों की ओर से छात्रों की फीस लौटाने को लेकर कोताही बरती जाती है. छात्रों को पता ही नहीं होता कि वो अपने फीस का रिफंड कैसे ले. अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीधी चेतावनी दे दी है कि छात्रों की फीस न लौटाने की शिकायत मिलने पर संबंधित संस्थान के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

मंत्रालय ने कहा है कि उच्च शैक्षणिक संस्थानों में किसी छात्र के दाखिला नहीं लेने की स्थिति में फीस नहीं लौटाने वाले संस्थाओं के खिलाफ जल्द ही दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि एआईसीटीई और यूजीसी के मानदंडों के अनुरूप अगर कोई छात्र दाखिला नहीं कराता है तब संस्थान को उसकी फीस और मूल दस्तावेज लौटा देना होता है.

उन्होंने कहा कि ऐसा कई बार देखा गया है कि कुछ संस्थान फीस नहीं लौटाते या बड़ी रकम काट कर लौटाते हैं. ऐसे संस्थाओं को अब कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा .

उन्होंने कहा कि ऐसा पेशेवर संस्थाओं की ओर से छात्रों का दोहन रोकने के उद्देश्य से किया जा रहा है. अगर कोई संस्थान एआईसीटीई और यूजीसी के मानदंडों का पालन नहीं करते हैं तब ऐसे संस्थाओं की मान्यता तक वापस ली जा सकती है

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi