S M L

NEET: साल में दो बार नहीं होगा ऑनलाइन मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट

हेल्थ मिनिस्ट्री ने एचआरडी मिनिस्ट्री से निवेदन किया था कि वह पुराने ढर्रे पर ही चले और ऑनलाइन दो बार एग्जाम ना ले

Updated On: Aug 21, 2018 07:18 PM IST

FP Staff

0
NEET: साल में दो बार नहीं होगा ऑनलाइन मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट
Loading...

एचआरडी मिनिस्ट्री ने साल में दो बार ऑनलाइन मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम कराने की योजना रद्द कर दी. हेल्थ मिनिस्ट्री का सुझाव मानते हुए एचआरडी मिनिस्ट्री ने यह फैसला लिया है.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मंगलवार को मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट NEET की तारीख का ऐलान किया है. 28 दिसंबर से मई 2019 के बीच आयोजित होने वाली NEET की परीक्षा 5 मई को पेन और पेपर पर होगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा है, ' हेल्थ एवं फैमली वेलफेयर मंत्रालय ने NEET एग्जाम के पैटर्न में बदलाव का निवेदन किया था. वह चाहता है कि जो पैटर्न पिछले साल इस्तेमाल किया गया था उसे ही आगे जारी रखा जाए.' हालांकि एजेंसी ने यह नहीं बताया कि इस मांग की वजह क्या है.

सूत्रों के मुताबिक, हेल्थ मिनिस्ट्री ने एचआरडी मिनिस्टर को लिखा था कि साल में दो बार ऑनलाइन परीक्षा होने से स्टूडेंट्स पर दबाव बढ़ सकता है. इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में रहने वाले स्टूडेंट्स को दिक्कत ना हो, इसलिए ऑनलाइन परीक्षा न कराने की मांग की गई है.

कब है NEET का रजिस्ट्रेशन?

इस साल NEET का रजिस्ट्रेशन 1 नवंबर से 30 नवंबर 2018 तक चलेगा. जबकि एडमिट कार्ड 15 अप्रैल 2019 से डाउनलोड कर सकते हैं. इसका रिजल्ट 5 जून 2019 को जारी होगा. नेशनल टेस्ट एजेंसी ने कहा कि परीक्षा होने के ठीक एक महीने बाद रिजल्ट आएगा.

इस साल जुलाई में एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने साल में दो बार ऑनलाइन परीक्षा लेने के महत्वाकांक्षी प्लान का ऐलान किया था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi