S M L

आंधी-तूफान में खुद की और परिवार की कैसे करें सुरक्षा, जानिए...

देश के 13 राज्यों में अगले 48 से 72 घंटे में धूल भरी आंधी-तूफान और बारिश आने की आशंका को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है

Updated On: May 07, 2018 04:14 PM IST

FP Staff

0
आंधी-तूफान में खुद की और परिवार की कैसे करें सुरक्षा, जानिए...

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में तेज आंधी-तूफान और बारिश की चेतावनी जारी की है. इसे देखते हुए देश के 13 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. हरियाणा सरकार ने एहतियात के तौर पर दूर-दराज के क्षेत्रों में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में अगले दो दिन की छुट्टी घोषित कर दी है.

आंधी-तूफान आने पर कुछ जरूरी उपाय अपनाकर अपना और अपने परिवार की सुरक्षा की जा सकती है..  

- चेहरे पर मास्क लगाएं और आंखों पर धूल से बचाव करने वाला चश्मा पहनें. तेज हवाओं के चलते मास्क सूख न जाए इसलिए उसे बीच-बीच में पानी से गीला करते रहें.

- अपने नाक में पेट्रोलियम जेली लगाएं. वो आपके नाक की नसों को सूखने से बचाएगा.

- आंधी-तूफान आने की स्थिति में जल्दी से जल्दी किसी इमारत या मकान में पनाह लें. अंदर रहने के दौरान खिड़कियों और दरवाजों से दूरी बनाए रखें. साथ ही बिजली के उपकरण और किसी तरह का मेटल को हाथ नहीं लगाएं.

- सड़क पर अगर गाड़ी में जा रहे हों तो आंधी-तूफान आने पर गाड़ी को फौरन कहीं ऐसी जगह पार्क करें जहां उड़ती हुई कोई चीज (पेड़, मकान की छत, टीन शेड) आकर न टकराए. इस दौरान रेडियो या फोन का इस्तेमाल न करें वरना उसकी फ्रीक्वेंसी से वहां बिजली गिरने का खतरा पैदा हो जाएगा.

पिछले हफ्ते आए आंधी-तूफान ने मचाई थी भयानक तबाही और बर्बादी

पिछले हफ्ते राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत 5 राज्यों में आए आंधी-तूफान ने जबरदस्त तबाही मचाई थी. लगभग 140 किलोमीटर की रफ्तार से आई आंधी के चलते सैकड़ों की संख्या में पेड़ उखड़ गए थे. मकानों की छतें उड़ गई थीं और दीवार ढह गए थे. इससे यहां 124 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi