S M L

घर बैठे मोबाइल ऐप से जानें मतदाता सूची में अपना नाम

हर बार चुनाव के दौरान मतदाता सूची में अपना नाम जानने के लिए लोगों को पापड़ बेलने पड़ते हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा

Updated On: Dec 14, 2017 08:54 AM IST

FP Staff

0
घर बैठे मोबाइल ऐप से जानें मतदाता सूची में अपना नाम

गुजरात में दूसरे चरण के चुनाव के लिए गुरुवार को मतदान होंगे. हर बार चुनाव के दौरान मतदाता सूची में अपना नाम जानने के लिए लोगों को पापड़ बेलने पड़ते हैं. लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप घर बैठे मोबाइल पर या फिर कंप्‍यूटर पर यह जान सकेंगे कि मतदाता सूची में आपका नाम कहां है.

अगर आप मतदाता सूची में अपना नाम देखना चाह रहे हैं तो आप मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर जाएं. वेबसाइट को खोलते ही सामने ही आपको सर्च योर नेम इन द वोटर लिस्‍ट ऑप्‍शन आता है. इस पर क्‍लिक कर उसके अंदर की गई सभी महत्‍वपूर्ण जानकारी उसके अंदर भर दीजिए. सभी जानकारी डालते ही आपको मतदाता सूची में आपसे जुड़ी सभी जानकारी होसिल हो जाएगी.

कई और जानकारी भी हासिल कर सकते हैं

मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर मतदाता सूची के साथ ही और भी जानकारी हासिल की जा सकती हैं. इसमें मतदाता पंजीकरण केंद्रों की सूची और उनके टेलीफोन नंबर और बूथ लेबिल अधिकारियों के टेलीफोन नंबरों की जानकारी भी हासिल की जा सकती है.

ऐप से भी ले सकते हैं जानकारी

मतदाता अब मोबाइल पर भी वोटर लिस्‍ट से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए मोबाइल पर गूगल प्‍ले स्‍टोर से india voters list 2017 एप डाउनलोड कर लीजिए. इसमें आपकों सभी राज्‍यों के ऑप्‍शन दिखाई देंगे. पहले इसमें राज्‍य सलेक्‍ट करें. इसके बाद जिस जिले और विधानसभा का ऑप्‍शन मिलेगा. इसके बाद मतदान केंद्र की वोटर लिस्‍ट देखना है उसे डाउनलोड का ऑप्‍शन आएगा. इसमें आपको मतदाता सूची से जुड़ी सभी जानकारी हासिल हो जाएगी.

(साभारः न्यूज-18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi