S M L

जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर में एयर इंडिया के विमान से आएंगे और जाएंगे सैनिक

साल 2018 के पहले 7 महीनों के लिए 109.84 करोड़ रुपए की रकम मंजूर की गई है. इससे सुरक्षाबलों को वायु सेवा देने के उद्देश्य से एयर इंडिया के विमानों को किराए पर लिया जाएगा

Bhasha Updated On: Jan 21, 2018 02:08 PM IST

0
जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर में एयर इंडिया के विमान से आएंगे और जाएंगे सैनिक

देश के पूर्वोत्तर हिस्से और जम्मू-कश्मीर के दूर-दराज इलाकों में तैनात सैनिकों और जवानों को उनके घर और तैनाती स्थल से लाने और ले जाने के लिए सरकार एयर इंडिया के विमानों को किराए पर लेगी. गृह मंत्रालय के इस फैसले का लाभ केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, खुफिया ब्यूरो और एनडीआरएफ के जवान उठा सकेंगे.

एक अधिकारी ने बताया कि साल 2018 के पहले 7 महीनों के लिए 109.84 करोड़ रुपए की रकम मंजूर की गई है. इससे सुरक्षाबलों को वायु सेवा देने के उद्देश्य से एयर इंडिया के विमानों को किराए पर लिया जाएगा.

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जो क्रमश: पहली, दूसरी और तीसरी बार सुविधा का इस्तेमाल करेंगे. साथ ही जो अस्थाई ड्यूटी पर जा रहे होंगे. हालांकि उनके मुताबिक ऐसा सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करेगा.

air india

मंत्रालय द्वारा सीमित सेक्टरों में कुछ वर्षों पहले वायु सेवा की शुरुआत की गई थी. लेकिन इस योजना का अब नए सेक्टरों, ज्यादा फेरों और विमानों में ज्यादा सीटों को शामिल कर विस्तार कर दिया गया है.

जिन सेक्टरों में यह विमान सेवा उपलब्ध हैं उनमें  दिल्ली-लेह-दिल्ली, दिल्ली-जम्मू-श्रीनगर-जम्मू-दिल्ली, दिल्ली-डिब्रूगढ़-गुवाहाटी-दिल्ली, कोलकाता-इंफाल-कोलकाता, कोलकाता-अगरतला-कोलकाता, कोलकाता-एजल-कोलकाता और कोलकाता-सिलचर-कोलकाता शामिल हैं.

अधिकारी ने कहा कि योजना को फिलहाल 31 जुलाई तक के लिए ही मंजूर किया गया है. लेकिन इसे आगे पूरे साल और आने वाले वर्षों के लिए भी बढ़ा दिया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi