S M L

गृहमंत्री राजनाथ सिंह का दावा, जल्द खोज लेंगे डोकलाम मुद्दे का हल

गृहमंत्री ने कहा कि वह सभी पड़ोसी देशों को यह संदेश देना चाहते हैं कि भारत शांति चाहता है

Updated On: Aug 21, 2017 03:59 PM IST

Bhasha

0
गृहमंत्री राजनाथ सिंह का दावा, जल्द खोज लेंगे डोकलाम मुद्दे का हल

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत और चीन के बीच डोकलाम में जारी गतिरोध का समाधान जल्द ही खोजा लिया जाएगा.

राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के एक समारोह में कहा, 'जल्द ही डोकलाम का समाधान खोज लिया जाएगा और मुझे विश्वास है कि चीन कोई सकारात्मक कदम उठाएगा.' गृहमंत्री ने कहा कि वह सभी पड़ोसी देशों को यह संदेश देना चाहते हैं कि भारत शांति चाहता है.

उन्होंने साथ ही साफ किया कि भारतीय सुरक्षा बल देश की सीमाओं की रक्षा करने में सक्षम है.

राजनाथ ने कहा, 'हमारे सुरक्षा बलों के पास भारतीय सीमाओं की रक्षा करने की पूरी ताकत है.' आईटीबीपी जम्मू कश्मीर से अरुणाचल प्रदेश तक 4,057 किलोमीटर लंबी भारत-चीन सीमा की रक्षा करता है.

भारत ने चीनी सड़क निर्माण रोक दिया था

भारतीय बलों ने सिक्किम सेक्टर के डोकलाम क्षेत्र में चीनी बलों को सड़क निर्माण करने से रोक दिया था, जिसके बाद से भारत और चीन के बीच वहां गतिरोध की स्थिति बनी हुई है.

चीन ने दावा किया है कि वह अपने क्षेत्र में सड़क का निर्माण कर रहा था. वह विवादित डोकलाम क्षेत्र से भारतीय बलों को वापस बुलाए जाने की मांग कर रहा है. भूटान का कहना है कि डोकलाम उसका हिस्सा है लेकिन चीन इस क्षेत्र पर अपना दावा करता है.

डोकलाम से भारतीय बलों की तत्काल वापसी की मांग करते हुए चीन पिछले कुछ सप्ताह से भारत के खिलाफ लगातार बयानबाजी कर रहा है. खासकर चीनी सरकारी मीडिया ने कई लेखों में डोकलाम गतिरोध को लेकर भारत की निंदा की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi