S M L

छुट्टियों का साल है 2018, मिल रहे हैं 16 लंबे वीकेंड्स

इस साल के कैलेंडर पर नजर डालें तो आप देखेंगे की इस साल लगभग 16 लंबे वीकेंड पड़ने वाले हैं. 16 लंबे वीकेंड! है न खुशखबरी

Updated On: Jan 02, 2018 10:44 AM IST

FP Staff

0
छुट्टियों का साल है 2018, मिल रहे हैं 16 लंबे वीकेंड्स
Loading...

2018 की एंट्री हो चुकी है और आपके लिए खुशखबरी ये है कि इस साल आपको ढेर सारी छुट्टियां मिलने वाली हैं. इस साल के कैलेंडर पर नजर डालें तो आप देखेंगे की इस साल लगभग 16 लंबे वीकेंड पड़ने वाले हैं. 16 लंबे वीकेंड! है न खुशखबरी.

वैसे, भी भारतीयों के लिए छुट्टियों की मारामारी बनी रहती है. हाल में जारी सामने आई एक रिपोर्ट में इसका नमूना मिल गया था. इसमें कहा गया था कि नौकरी कर रहे भारतीय बस एक दिन की छुट्टी के लिए भी बहुत कुछ कुर्बान करने को तैयार हैं. इनमें अल्कोहल, स्मार्टफोन और सेक्स तक शामिल हैं. इससे पता चलता है कि हमारे लिए छुट्टियां कितनी जरूरी हैं. तो 2018 आपके लिए ढेर सारी छुट्टियां लेकर आ गया है.

तो जरा नजर डालिए, इन छुट्टियों पर- 

जनवरी में आपको बसंत पंचमी और गणतंत्र दिवस के चलते तीन-तीन छुट्टियां मिलने वाली हैं. फरवरी में भी महाशिवरात्रि है 13 तारीख यानी मंगलवार को. अगर आप सोमवार की छुट्टी ले लें तो आपके पास 4 छुट्टियों का खजाना होगा. मार्च की शुरूआत में ही होली की छुट्टियां पड़ रही हैं. होली शुक्रवार को हैं और आगे तो शनिवार और रविवार की छुट्टियां हैं ही. मार्च में आपको महावीर जयंती और गुड फ्राइडे पर गुरुवार और शुक्रवार की छुट्टियां मिलेंगी इसके बाद शनिवार की छुट्टी है. इसमें रविवार यानी 1 अप्रैल की छुट्टी भी जोड़ लें तो फिर चार दिन की छुट्टी.

calendar

अप्रैल की शुरुआत ईस्टर के साथ हो रही है. इसके बाद महीने के आखिरी वीकेंड के बाद सोमवार यानी 30 अप्रैल को बुद्ध पूर्णिमा के चलते 3 दिन की छुट्टी. मई की शुरुआत लेबर डे के साथ होगी. जून में ईद-उल-फितर है 15 जून यानी शुक्रवार को यानी 3 छुट्टियां.

calendar2

जुलाई में ऐसा कोई हॉलीडे नहीं है. अगस्त में तीसरे हफ्ते में पारसी नववर्ष और स्वतंत्रता दिवस के चलते 4 छुट्टियां हैं. यानी 3 दिनों का वीकेंड और एक छुट्टी. चौथे हफ्ते में भी 4 छुट्टियां हैं. इस बार ईद-उल-जुहा और ओणम के चलते भी 3 दिनों का लंबा वीकेंड और मंगलवार को एक छुट्टी मिलेगी. सितंबर की शुरुआत ही वीकेंडे से हो रही है. 3 तारीख यानी मंगलवार को जन्माष्टमी है. 13 को गणेश चतुर्थी है और फिर 15-16 को वीकेंड. महीना भी वीकेंड पर ही खत्म हो रहा है.

calendar3

अक्टूबर में 2 तारीख को तो नेशनल हॉलीडे है ही. 18-21 अक्टूबर यानी चार दिनों की छुट्टी होगी दशहरा और रामनवमी के चलते. नवंबर में 3-4 वीकेंड हैं. लेकिन इसके अगले हफ्ते में छुट्टियां ही छुट्टियां हैं. 5 को धनतेरस, 7 को दीवाली, 8 को गोवर्धन पूजा और 9 को भाई दूज है. इसके तुरंत बाद हैं आपके वीकेंड्स. यानी 5 दिनों की छुट्टी. दिसंबर में 22-23 को वीकेंड है और 25 को है क्रिसमस. अगर आप 24 की छुट्टी हथियाने में कामयाब होते हैं तो आपको मिलेंगी 4 छुट्टियां.

calendar4

तो है न एक मजेदार साल. तो इस साल ढेर सारे वैकेशन प्लान करिए और अपनी फैमिली, दोस्तों और खुद को वक्त दीजिए. हैप्पी न्यू ईयर.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi