S M L

भाईचारे की मिसाल: होली के लिए बदला जुमे की नमाज का समय

लखनऊ ईदगाह के इमाम ने कहा कि इस फैसले से सकारात्मक संदेश जाएगा और यह धारणा खत्म होगी कि भारत में किसी तरह का सांप्रदायिक तनाव है

Bhasha Updated On: Feb 28, 2018 04:25 PM IST

0
भाईचारे की मिसाल: होली के लिए बदला जुमे की नमाज का समय

सांप्रदायिक सद्भाव की अनूठी मिसाल पेश करते हुए बुधवार को एक प्रख्यात मुस्लिम धर्मगुरु ने जुमे की नमाज का समय एक घंटा बढाने की अपील की, ताकि होली मना रहे हिंदुओं को कोई दिक्कत ना पेश आए.

ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगीमहली ने मस्जिदों से अपील की कि वे जुमे की नमाज का समय आधे घंटे से एक घंटा आगे बढा दें और सांप्रदायिक सद्भाव का संदेश जन-जन तक पहुंचाएं. मौलाना खालिद ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के कार्यकारिणी सदस्य भी हैं.

उन्होंने कहा कि हमने ईदगाह में नमाज का समय एक घंटे बढा दिया है. अब ये नमाज दोपहर एक बजकर 45 मिनट पर होगी.

फिरंगीमहली ने कहा कि पूर्व में होली के मौके पर हिंसा हो चुकी है, जब होली खेल रहे लोगों ने नमाज पढ़ने जा रहे लोगों पर रंग लगा दिया. हमने मिली जुली आबादी की संवेदनशीलता को देखते हुए ये फैसला किया है.

उन्होंने कहा कि शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने भी नमाज का समय बदलने का फैसला किया है. अब यह 12 बजकर 20 मिनट की बजाय दोपहर एक बजे होगी.

उन्होंने कहा कि इस फैसले से सकारात्मक संदेश जाएगा और यह धारणा खत्म होगी कि भारत में किसी तरह का सांप्रदायिक तनाव है.

उन्होंने कहा कि हिंदू समुदाय ने भी इस तरह के अच्छे फैसले किए हैं. इस साल भगवान जगन्नाथ की यात्रा का समय दो घंटे बढाया गया. मार्ग भी बदल गया क्योंकि उस समय बकरीद थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi