S M L

हीराखंड एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना: नक्सली हाथ, तोड़फोड़ हो सकती है वजह

आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में जगदलपुर-भुबनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस शनिवार रात पटरी से उतर गई.

Updated On: Jan 22, 2017 04:15 PM IST

FP Staff

0
हीराखंड एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना: नक्सली हाथ, तोड़फोड़ हो सकती है वजह

आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में जगदलपुर-भुबनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस शनिवार रात पटरी से उतर गई. इस हादसे में 32 लोगों की मौत की खबर है. हादसे के पीछे पटरियों को नुकसान पहुंचाए जाने या किसी किस्म की तोड़फोड़ भी हो सकती है.

फिलहाल हादसे की वजह का पता नहीं चल पाया है, लेकिन रेल मंत्रालय के सूत्रों ने  पटरियों को नुकसान पहुंचाए जाने या किसी किस्म की तोड़फोड़ की आशंका को खारिज नहीं किया गया है.

सूत्रों के अनुसार, एक मालगाड़ी इसी पटरी से सुरक्षित ढ़ंग से निकल गई थी. गश्त करने वाले व्यक्ति ने भी पटरी की जांच की थी. खबरों के मुताबिक, ट्रेनचालक को ट्रेन के पटरी से उतरने से ठीक पहले किसी पटाखे जैसी आवाज सुनाई दी थी.

यह इलाका नक्सलवाद से प्रभावित है. इस वजह से और गणतंत्र दिवस के करीब होने के कारण पटरी के साथ छेड़छाड़ किए जाने की आशंका जताई जा रही है. साजिश के संदेह से इनकार नहीं किया जा सकता.

भारतीय रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने बताया कि रेलवे के सेफ्टी कमिश्नर जल्द दुर्घटनास्थल का दौरा करेंगे. सक्सेना ने कहा कि सभी संभावितों कारणों की जांच की जाएगी. अगर किसी तोड़फोड़ या ऐसी गतिविधि नजर आती है तो इसकी पूरी जांच होगी.

कानपुर में रची गई थी साजिश

नवंबर में कानपुर में हुए ट्रेन हादसे में पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई द्वारा साजिश रचे जाने की बात सामने आ चुकी है. बिहार के मोतिहारी में गिरफ्तार आरोपियों में से एक ने कबूल किया है कि कानपुर में ट्रेन हादसे की साजिश रची गई.

कानपुर में 20 नवंबर 2016 को इंदौर-पटना एक्सप्रेस पटरी से उतर गई थी, जिसमें करीब 150 लोगों की मौत हो गई थी.

इन हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है:

BSNL LAND LINE NO.06856-223400, 06856-223500

BSNL MOBILES 09439741181, 09439741071,

AIRTEL 07681878777

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi