S M L

बैन के विरोध में हिंदू संगठन ने सुप्रीम कोर्ट के बाहर फोड़े पटाखे

कोर्ट के बाहर पटाखे फोड़ने के बाद 3 महिलाओं समेत 14 लोगों को पुलिस हिरासत में लेकर तिलक मार्ग पुलिस थाने ले गई

FP Staff Updated On: Oct 18, 2017 10:23 AM IST

0
बैन के विरोध में हिंदू संगठन ने सुप्रीम कोर्ट के बाहर फोड़े पटाखे

सुप्रीम कोर्ट के पटाखों पर लगाए गए प्रतिबंध का खुला उल्लंघन करते हुए एक हिन्दू संगठन ने दिल्ली में सर्वोच्च अदालत के बाहर मंगलवार शाम को पटाखे फोड़े.

इसके बाद 3 महिलाओं समेत 14 लोगों को पुलिस हिरासत में लेकर तिलक मार्ग पुलिस थाने ले गई. पुलिस के मुताबिक इन लोगों ने खुद को आजाद हिंद फौज नाम के संगठन का सदस्य होने का दावा किया है जिसका नेतृत्व सतपाल मल्होत्रा नाम का शख्स करता है.

संगठन की दलील है कि कोर्ट ने पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया है, इनके फोड़ने पर नहीं. हालांकि इन लोगों ने प्रतिबंध के पीछे की मंशा, दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण पर रोक, को पूरी तरह से नजरअंदाज किया.

बग्गा को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा

ये घटना दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता तजिंदर बग्गा के पश्चिमी दिल्ली के हरि नगर इलाके में बस्ती में रहने वाले बच्चों को बोरे भर पटाखे बांटने के कुछ ही घंटों बाद हुआ. बग्गा ने बच्चों को पटाखे बांटते तस्वीरें और वीडियो ट्वीट कर दावा किया कि ऐसा करना कोर्ट की अवमानना नहीं है.

दिल्ली पुलिस के पब्लिक रिलेशन अधिकारी मधुर वर्मा ने कहा कि पुलिस बग्गा के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करेगी क्योंकि पटाखे गिफ्ट के तौर पर बांटना कोई अपराध नहीं है.

मीडिया से बात करते हुए बग्गा ने पूछा कि ठीक दिवाली से पहले पटाखों पर पाबंदी क्यों लगाई गई है. उन्होंने कहा, 'दिवाली से ठीक पहले पटाखों पर प्रतिबंध लगाकर हिन्दू त्योहार को निशाना बनाया जा रहा है. इस प्रतिबंध को पूरे साल भर लागू रखना चाहिए.'

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते दिल्ली और पूरे एनसीआर में 1 नवंबर तक पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दिया था जिससे पिछले साल की तरह राजधानी के ऊपर जहरीला धुंध बनने से रोका जा सके. कोर्ट ने कहा था, 'हमें कम से कम एक दिवाली में पटाखा मुक्त त्योहार मनाकर उसका असर देखा चाहिए.'

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi