S M L

हिमाचल प्रदेश: 700 से ज्यादा लोगों को बचाने के लिए बचान अभियान तेज, 9 लोगों को किया एयर लिफ्ट

गुरुवार सुबह 9 लोगों को हलिकॉप्टर के जरिए एयरलिफ्ट कर उनकी जान बचाई गई. इन 9 लोगों को सारचू के एक कैंप से एयरलिफ्ट कर कुल्लू में सुरक्षित छोड़ा गया

Updated On: Sep 27, 2018 01:15 PM IST

FP Staff

0
हिमाचल प्रदेश: 700 से ज्यादा लोगों को बचाने के लिए बचान अभियान तेज,  9 लोगों को किया एयर लिफ्ट

हिमाचल प्रदेश में लोगों की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं. तेज बारिश और लैंडस्लाइड के कारण  लाहौल और स्पीति जिले के कई हिस्सों में अभी भी 700 से ज्यादा लोग फंसे हुए हैं. लोगों को बचाने के लिए पिछले दो दिनों से रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. इसके लिए 3 हेलिकॉप्टर्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके अलावा दो और हेलिकॉप्टर्स गुरुवार को मदद के लिए पहुंचेंगे.

रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी टीमें अब तक कई लोगों की जान बचा चुकी हैं. गुरुवार सुबह 9 लोगों को हलिकॉप्टर के जरिए एयरलिफ्ट कर उनकी जान बचाई गई. इन 9 लोगों को सारचू के एक कैंप से एयरलिफ्ट कर कुल्लू में सुरक्षित छोड़ा गया.

सुरक्षित बचाए गए लोगों में तीन जर्मन नागरिक भी शामिल हैं जिन्हें अस्पताल भर्ती कराया गया है. रेस्क्यू ऑपरेशन में बचाए गए लोगों को सारचू के कैंप में रखा जा रहा है और वहां से उन्हें कुल्लू ले जाया जा रहा है.

वहीं छोटा धारा के पास 10 महिलाओं और 3 बच्चों को एयरलिफ्ट कर कुल्लू सुरक्षित पहुंचाया गया. जानकाका के मुताबिक अभी भी कुछ लोग वहां फंसे हुए हैं. लोगों को बचाने के लिए बचाल अभियान तेज कर दिया गया है. वहीं फंसे हुए लोगों के लिए खाना, दवाई जैसी जरूरी चीजें भी भेजी जा रही हैं.

 

इससे पहले बुधवार को हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीति में फंसे 650 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला गया था. हाल में हुई बर्फबारी और बारिश से इलाके की ज्यादतर सड़कें बंद हो गई हैं.

अधिकारियों ने बताया कि बचाए गए लोगों को लाहौल में शिशु सुरंग के रास्ते मनाली में सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया. अधिकारियों के अनुसार वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने बारालाछा ला और स्फीति तहसील के दूसरे इलाकों में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए कई बार उड़ानें भरीं. बचाए गए लोगों को कुल्लू जिले के धालपुर ग्राउंड में एक अस्थायी हेलीपैड पर उतारा गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi