S M L

हिमाचल प्रदेश: तेज बारिश से 18 की मौत, मौसम विभाग की चेतावनी- और बिगड़ सकते हैं हालात

मौसम विभाग ने राज्य के कम-से-कम आठ जिलों में मंगलवार को भारी बारिश की आशंका जताई है

Updated On: Aug 14, 2018 10:10 AM IST

Bhasha

0
हिमाचल प्रदेश: तेज बारिश से 18 की मौत, मौसम विभाग की चेतावनी- और बिगड़ सकते हैं हालात
Loading...

देश के उत्तरी इलाकों में भारी बारिश के कारण हुई घटनाओं में हिमाचल प्रदेश में 18 और उत्तर प्रदेश में 9 सहित कम-से-कम 28 लोगों की मौत हो गई. बारिश के कारण पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं देखने को मिलीं जबकि कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के रूड़की में नहर में गिरने के कारण चार वर्षीय बच्ची की मौत हो गई. बारिश के कारण नहर का पानी उफान पर था. वहीं एक कच्चे घर की छत गिर जाने के कारण एक महिला जख्मी हो गई.

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने राज्य के कम-से-कम आठ जिलों में मंगलवार को भारी बारिश की आशंका जताई है. इसी के साथ पर्वतीय इलाकों का दौरा करने वाले पर्यटकों और निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है.

हिमाचल प्रदेश में रविवार रात से हो रही लगातार बारिश के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है, जिससे सड़कें बंद हो गई हैं. अधिकारियों ने सैलानियों से अपने कार्यक्रम को पुनर्निधार्रित करने की सलाह दी है.

अमित शाह का दौरा रद्द

हिमाचल प्रदेश बीजेपी के एक नेता ने सोमवार को बताया कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की 16 अगस्त की राज्य की प्रस्तावित यात्रा रद्द कर दी गई है.

शिमला, किन्नौर और कुल्लू जिलों के सभी सरकारी और निजी विद्यालय कल बंद रहेंगे. कांगड़ा, मंडी, ऊना और हमीरपुर में अधिकारियों ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है.

राहत और बचाव कार्य के लिए सरकार ने की मदद

राज्य मुख्यालय को प्राप्त सूचना के मुताबिक बारिश से जुड़ी घटनाओं में सोलन में आठ, मंडी में चार, हमीरपुर और कांगड़ा जिलों में दो और बिलासपुर एवं ऊना में एक-एक व्यक्ति के मौत हुई है.

एक अधिकारी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने लोगों के हताहत होने और संपत्ति के नुकसान के बाद राहत और बचाव अभियान के लिए 96.50 करोड़ रुपये जारी किए हैं.

यूपी में भी कई लोगों की मौत

अधिकारियों ने बताया कि रविवार रात से बरसात से जुड़ी घटनाओं में उत्तर प्रदेश के बस्ती से तीन, सीतापुर और कन्नौज से दो-दो, सोनभद्र और बिजनौर से एक-एक व्यक्ति के मरने की खबर मिली है.

केंद्रीय जल आयोग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि घाघरा नदी बाराबंकी, अयोध्या और तुर्तीपारीन बलिया में जबकि शारदा नदी पालिया कलां में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi