S M L

अगले साल से गाड़ियों पर लगेगी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स

इस ड्राफ्ट में कहा गया है कि वाहन कंपनियों के डीलर विनिमार्ताओं से मिली इस तरह की प्लेट को पंजीकरण मार्क लगाने के बाद पुराने वाहनों पर भी लगा सकते हैं

Updated On: Apr 22, 2018 04:19 PM IST

FP Staff

0
अगले साल से गाड़ियों पर लगेगी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स

सरकार ने 1 जनवरी 2019 से कई सिक्योरिटी फीचर के साथ सभी वाहनों पर टेंपर प्रूफ हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स (HSRP) लगाने का फैसला किया है. यह अपने आप में एक बड़ा फैसला है क्योंकि करीब एक दशक बाद सरकार HSRP को अनिवार्य कर रही है. अभी भी कई राज्य ऐसे हैं जहां हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाई गई है.

सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय ने अपने ड्राफ्ट में कहा 'केंद्र सरकार हाई सिक्योरिटी पहचान के साथ नई तरह की नंबर प्लेट पहली जनवरी 2019 से लागू करने की तैयारी में है. वाहन के डीलरों को यह नंबर प्लेट्स वाहन कंपनी द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी.'

इसमें कहा गया कि वाहन निर्माता के डीलर इन प्लेटों को लगा देंगे, इन्हें वाहन निर्माताओं द्वारा सप्लाई किया जाएगा.

यह पहल इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि एचएसआरपी को अनिवार्य किए लगभग एक दशक होने के बाद भी अनेक राज्यों ने अभी इन्हें लगाना शुरू नहीं किया है. सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने इस बारे में अधिसूचना का मसौदा तैयार कर लिया है.

इसमें कहा गया है कि वाहन कंपनियों के डीलर विनिमार्ताओं से मिली इस तरह की प्लेट को पंजीकरण मार्क लगाने के बाद पुराने वाहनों पर भी लगा सकते हैं.

मंत्रालय का कहना है कि वह मोटर वाहनों पर HSRP लगाने के संबंध में केंद्रीय मोटर वाहन नियमों में बदलाव करने जा रहा है. इस ड्राफ्ट पर 10 मई तक आम लोगों और भागीदारों से टिप्पणी मांगी गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi