S M L

'हैट' चुनाव चिह्न पर हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब

इस साल मार्च में चुनाव आयोग ने ‘दो पत्ती’ चुनाव चिह्न के इस्तेमाल पर रोक के बाद शशिकला-टीटीवी दिनाकरण समूह को हैट चुनाव चिह्न प्रदान किया था

Updated On: Dec 01, 2017 08:26 PM IST

Bhasha

0
'हैट' चुनाव चिह्न पर हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग से मांगा जवाब

दिल्ली हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग से शुक्रवार पूछा कि क्या अन्नाद्रमुक का शशिकला-टीटीवी दिनाकरण धड़ा तमिलनाडु में आर के नगर विधानसभा क्षेत्र में आगामी उपचुनाव में नामांकन दाखिल करने के लिए ‘हैट’ चुनाव चिह्न का इस्तेमाल कर सकता है.

जस्टिस एस पी गर्ग ने चुनाव आयोग के वकील को निर्देश लेने और इस संबंध में शुक्रवार दोपहर ढाई बजे तक कोर्ट को सूचित करने का निर्देश दिया है.

इस साल मार्च में चुनाव आयोग ने ‘दो पत्ती’ चुनाव चिह्न के इस्तेमाल पर रोक के बाद शशिकला-टीटीवी दिनाकरण समूह को हैट चुनाव चिह्न प्रदान किया था. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई के पलानीस्वामी और ओ पनीरसेल्वम के नेतृत्व वाले समूह ने भी ‘दो पत्ती’ पर अपना दावा जताया था.

पलानीस्वामी-पनीरसेल्वम धडे़ को उस वक्त ‘बिजली खंभा’ चिह्न प्रदान किया गया था. हालांकि 23 नवंबर को निर्वाचन आयोग ने पनालीस्वामी-पन्नीरसेल्वम में पक्ष में व्यवस्था देते हुए उन्हें ‘दो पत्ती’ चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया था.

शशिकला-टीटीवी दिनाकरण धड़े ने अपनी याचिका में चुनाव आयोग के 23 नवंबर के आदेश को चुनौती देते हुए नामांकन दाखिल करने के लिए ‘हैट’ चिह्न के इस्तेमाल की अनुमति देने के निर्देश की मांग की थी.

बहरहाल, दूसरे धड़े ने शुक्रवार को अदालत में दलील दी कि केवल रिटर्निंग अधिकारी (RO) ही यह फैसला कर सकते हैं कि शशिकला धड़ा हैट चिह्न का इस्तेमाल कर सकता है या नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi