S M L

J&K और हिमाचल में फिर होगी भारी बर्फबारी, दिल्ली-NCR में बारिश की संभावना

जम्मू कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में 20 से 22 जनवरी के बीच बारिश अथवा बर्फबारी होगी, वहीं हिमाचल प्रदेश में 21 और 22 जनवरी के बीच अधिकतर स्थानों पर वर्षा होने अथवा बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है

Updated On: Jan 20, 2019 11:18 AM IST

FP Staff

0
J&K और हिमाचल में फिर होगी भारी बर्फबारी, दिल्ली-NCR में बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों में वर्षा और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. आईएमडी के अनुसार जम्मू कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में 20 से 22 जनवरी के बीच बारिश अथवा बर्फबारी होगी. वहीं हिमाचल प्रदेश में 21 और 22 जनवरी के बीच अधिकतर स्थानों पर वर्षा होने अथवा बर्फबारी होने और दूरदराज के इलाकों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. जहां मैदानी इलाकों में ठंड का कहर कम होने लगा है, वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी थमने का नाम नहीं ले रहा है.

दिल्‍ली समेत यूपी, पंजाब के मैदानी इलाकों में भीषण बारिश की संभावना 

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के लिए अगले 24 घंटे भारी रह सकते हैं. मौसम विभाग ने यहां भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही देश की राजधानी दिल्‍ली समेत यूपी, पंजाब के मैदानी इलाकों में भीषण बारिश की भी संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के अधिकतर इलाकों में 20-22 जनवरी के बीच बर्फबारी और बारिश होने की आशंका है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए भी यह दो दिन काफी तकलीफदेह हो सकते हैं. यहां के भी अधिकतर इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है. हालांकि पहाड़ों पर बर्फबारी का यह असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगा.

जम्मू-कश्मीर के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में शनिवार को फिर भारी बर्फबारी हुई 

उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. ऐसे में रविवार को ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, मौसम का यह मिजाज मंगलवार तक बने रहने की उम्मीद है. वहीं, कश्मीर के उच्च इलाकों में बर्फबारी शनिवार को ही शुरू हो गई थी. इसके चलते प्रदेश में ठंड फिर से बढ़ गई है. जम्मू-कश्मीर के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में शनिवार को फिर भारी बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में बादल छाए रहने से ठंड और बढ़ गई है.

बीते शनिवार को आसमान में हल्के बादल छाए रहे और ठंडी हवा भी चली

जवाहर टनल के आसपास सुबह 9 बजे से हुई बर्फबारी के बाद डेढ़ घंटे के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद करना पड़ा. वहीं, सुबह कोहरा छाए रहने के कारण हवाई सेवा प्रभावित रही. प्रशासन ने कश्मीर के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हिमस्खलन की चेतावनी दी है. प्रदेश में पिछले तीन दिनों के मुकाबले बीते शनिवार को आसमान में हल्के बादल छाए रहे और ठंडी हवा भी चली. इससे मसूरी और देहरादून में ठंड महसूस की गई जबकि शनिवार को अल्मोड़ा का तापमान भी माइनस तीन डिग्री दर्ज किया गया. जोशीमठ, पंतनगर, पिथौरागढ़ और चंपावत में भी न्यूनतम तापमान 3 डिग्री के आसपास रहा.

हिमाचल प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में हिमस्खलन की भी संभावना है

हिमाचल प्रदेश में मौसम का रख बदलना शुरू हो गया है. ऐसे में मौसम विभाग ने 22 से 24 जनवरी तक प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की चेतावनी देकर हाई अलर्ट जारी किया है. तेज हवा के कारण प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में हिमस्खलन की भी संभावना है. पिछले दो दिनों से दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के इलाकों में सुनहरी धूप से लोगों को ठंड से थोड़ी राहत दी लेकिन पहाड़ों की बर्फबारी ठंड को फिर बढ़ा सकती है. साथ ही बारिश की भी संभावना है. 20-23 जनवरी के बीच हरियाणा, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कुछ इलाकों में भारी बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं. ऐसे में मौसम एक बार फिर करवट ले सकता है और ठंड की वापसी का अंदेशा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi