S M L

बर्फबारी से उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, कोहरे के चलते 18 ट्रेनें रद्द

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार को बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश से हालात और सर्द बने हुए हैं

FP Staff Updated On: Jan 24, 2018 12:17 PM IST

0
बर्फबारी से उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, कोहरे के चलते 18 ट्रेनें रद्द

दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. सोमवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बर्फबारी से ठंड बढ़ी है. वहीं, दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश और कोहरे के कारण पारा नीचे गिरा है. बदलते मौसम का असर हवाई और रेल सेवा पर भी पड़ा है. मंगलवार को दिल्ली से जाने वाली 25 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. 3 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है, जबकि 18 ट्रेनें कैंसिल हो गई हैं.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 17 डिग्री रहा. सफदरजंग वेधशाला ने सोमवार शाम 5:30 बजे तक 4.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक बारिश का अनुमान जताया है.

हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार को बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश से हालात और सर्द बने हुए हैं. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और आसपास के इलाकों सिरमौर, सोलन, लाहौल और स्पीति में बर्फबारी हुई. कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक, इस समय हल्की बारिश फसल के लिए अच्छी मानी जाती है.

करगिल में शून्य से नीचे गिरा पारा

जम्मू-कश्मीर में भी बर्फबारी हुई है. करगिल में तापमान शून्य से 19.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. लेह में पारा शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस कम रहा जबकि, श्रीनगर में शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने कश्मीर घाटी में बर्फबारी या बारिश का अनुमान जताया है. कश्मीर के ऊपरी इलाकों में मौसम पहले से सर्द है. हालात ऐसे हैं कि यहां पानी पाइप के भीतर जम गया.

वैष्णो देवी में हुई सीजन की पहली बर्फबारी

माता वैष्णो देवी की त्रिकुटा पहाड़ी पर सोमवार को इस सीजन की पहली बर्फबारी हुई, लेकिन यहां श्रद्धालुओं की तीर्थयात्रा जारी है. श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि त्रिकुटा पहाड़ी और आसपास के क्षेत्रों में कुछ सेंटीमीटर बर्फबारी हुई, जो सीजन की पहली बर्फबारी थी. उन्होंने बताया कि बर्फबारी के बावजूद 14,000 से अधिक श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए पवित्र गुफा जाने की राह में हैं.

इन इलाकों में हुई बारिश

सोमवार को दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. पंजाब में अमृतसर में तापमान 6.7 डिग्री, लुधियाना में 6.4 डिग्री और पटियाला में तापमान 9.6 डिग्री दर्ज किया गया. हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री दर्ज किया गया है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई है. वहीं, उत्तर प्रदेश में फुरसतगंज 3.6 डिग्री तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा.

(साभार न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi