S M L

हिमाचल में भारी बारिश और लैंडस्लाइड से 9 की मौत, मंडी-शिमला में स्कूल बंद

मौसम वैज्ञानिकों ने राज्य के निचले पहाड़ी इलाकों के दूरदराज के स्थानों पर अगले दो दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है

Updated On: Aug 13, 2018 11:37 AM IST

FP Staff

0
हिमाचल में भारी बारिश और लैंडस्लाइड से 9 की मौत, मंडी-शिमला में स्कूल बंद
Loading...

हिमाचल प्रदेश के मंडी में पार्वती घाटी में भारी बारिश के कारण बाढ़ की हालत पैदा हो गई है. मंडी इलाके के ही बनाला में जमीन धंसने की घटना हुई है जिस कारण जगह-जगह अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया है.

भारी बारिश और जमीन धंसने की घटनाओं को देखते हुए शिमला और मंडी के सभी जिलों में स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं.

इस बीच, राष्ट्रीय राजमार्ग-3 (चंडीगढ़-मनाली एनएच) भी एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया है. कई जगह जमीन धंसने से जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. हालांकि सभी प्रभावित जिलों में सड़कों की मरम्मती का काम तेजी से चल रहा है.

बारिश के कारण अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है. पूरा प्रदेश बेपटरी हो गया है और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश के चलते कई नेशनल हाईवे बंद हैं.

सोलन जिले में बद्दी में एक झुग्गी के ऊपर दीवार गिरने से बच्चे समेत माता-पिता की मौत हो गई है. मंडी जिले के धर्मपुर क्षेत्र के तनेड़ इलाके में भूस्खलन के चलते एक महिला की मौत हुई है. ऊना में स्वां नदी में दो लोग बह गए हैं. ऊना में एक बच्ची की मौत खबर है. यहां एक गाड़ी सड़क टूटने के बाद हादसे का शिकार हो गई.

उत्तराखंड के लामगढ़ में भारी बारिश के बाद बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग को भी बंद कर दिया गया है. इस पर बड़ी मात्रा में मलबा इकट्ठा हो गया था. सड़क सफाई का काम तेजी से चल रहा है.

मॉनसूनी सीजन में हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश के साथ जमीन धंसने की घटनाएं भी काफी होती हैं. आम लोगों की जिंदगी पर इसका बहुत बड़ा असर पड़ता है.

हिमाचल में भारी बारिश के बीच मौसम वैज्ञानिकों ने राज्य के निचले पहाड़ी इलाकों के दूरदराज के स्थानों पर अगले दो दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.

हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा और ऊना में शनिवार से भारी से भारी बारिश हो रही है. राज्य में सबसे ज्यादा नैना देवी में 130.8 मिलीमीटर बारिश हुई है. इसके बाद मेहरा में 128.2 मिलीमीटर, नादाउन में 96 मिलीमीटर, गेलेर में 78.5 मिलीमीटर, कांगड़ा में 72 मिलीमीटर, ऊना में 64.6 मिलीमीटर, नगरोटा सूरियान में 62.4 मिलीमीटर, शिमला हवाई अड्डा पर 48 मिलीमीटर और सूजानपुर तीरा में 40 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है.

राज्य में मनाली सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां का न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जबकि भटनेर सबसे गर्म रहा. यहां शनिवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेलि्सयस दर्ज किया गया.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi