S M L

यूपी के बाद अब बंगाल, आंध्र में तबाही मचा सकता है आंधी-तूफान

इससे पहले पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार शाम भारी आंधी-तूफान आया जिसमे 14 लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए.

Updated On: May 11, 2018 01:59 PM IST

FP Staff

0
यूपी के बाद अब बंगाल, आंध्र में तबाही मचा सकता है आंधी-तूफान

पश्चिम उत्तर प्रदेश में आंधी तूफान के बाद अब उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश की आशंका जताई जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक इन दोनों जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. इसी के साथ मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में भी तेज हवाएं चल सकती हैं.

इसी के साथ 12 मई को एक वेस्टर्न टर्बुलेंस आने की संभावना है. यह टर्बुलेंस ईरान, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण उत्तर भारत और दिल्ली को प्रभावित करेगा. इस दौरान दिल्ली एनसीआर में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जबकि पंजाब राजस्थान और हरियाणा में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने के साथ बारिश की संभावनाएं जताई जा रही है.

ऐसे में एनडीएमए ने भी इस मौसम से बचने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं.

इससे पहले पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार शाम भारी आंधी-तूफान आया. इसमें 14 लोगों की मौत हो गई और 15 लोग घायल हो गए.

प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि इटावा में चार, मथुरा में तीन और आगरा में एक व्यक्ति की मौत की खबर है. अवस्थी ने बताया कि आगरा के एतमादपुर में मकान पर पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हुई है. हालांकि, शासन ने 11 लोगों के मरने और 11 के घायल होने की पुष्टि की है.

आगरा में आंधी की रफ़्तार 68 किमी प्रति घंटे रही. कानपुर देहात और शहर में एक-एक, हाथरस, अलीगढ़ और फिरोजाबाद में भी एक-एक की मौत हो गई. सीतापुर में भी घर की दीवार गिरने से दो बच्चे घायल हो गए. हाथरस से मिली खबर के मुताबिक वहां आकाशीय बिजली गिरने से 15 साल के एक किशोर की मौत हो गई.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे आगरा, अलीगढ़, मथुरा और फिरोजाबाद सहित प्रभावित जिलों में आंधी तूफान से हुए नुकसान का आकलन करें और प्रभावित लोगों तक तत्काल मदद पहुंचाएं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi