S M L

दिल्ली-NCR में जबरदस्त ठंड, 10 डिग्री तक गिरा पारा

दिल्ली एनसीआर में कड़ाके की ठंड. कोहरे की मार भी लगातार जारी

FP Staff Updated On: Jan 05, 2018 10:48 AM IST

0
दिल्ली-NCR में जबरदस्त ठंड, 10 डिग्री तक गिरा पारा

देश की राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कोहरे का प्रकोप भी जारी है. पारा 10 डिग्री तक गिरने के कारण लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है. ठंड के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना दूभर हो रहा है. नोएडा में तो स्कूलों की छुट्टियां 10 दिन और बढ़ा दी गई हैं.

शुक्रवार को इस सीजन का सबसे ठंड दिन रहा. दिल्ली का न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी. विभाग ने बताया कि शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 20.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है.

मौसम विभाग ने शनिवार सुबह भी घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है. अधिकारी ने बताया, ‘कल अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 20 डिग्री सेल्सियस और छह डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है.

कोहरे के कारण ट्रेनों और विमानों को काफी जूझना पड़ रहा है. दिल्ली से आने जाने वाली 62 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, 20 का समय बदला गया है और 18 ट्रेन अबतक रद्द हो चुकी हैं. हवाई उड़ानों का भी यही हाल है. दिल्ली एयरपोर्ट के आस-पास दृश्यता में गिरावट के चलते कई उड़ानों में देरी दर्ज की गई है.

शुक्रवार सुबह 5.30 बजे यहां घना कोहरा छाए रहने के कारण दृश्यता का स्तर घटकर 50 मीटर से भी कम हो गया. इसमें सुबह साढ़े आठ बजे कुछ सुधार हुआ. कोहरे के विमान और रेल सेवाएं भी काफी प्रभावित रहीं.

हवाई अड्डे के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कोहरे के कारण लगभग 198 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में देरी हुई. उन्होंने कहा कि दृश्यता का स्तर खराब होने की वजह से 11 उड़ानों को रद्द कर दिया गया. यहां नमी का स्तर 100 और 53 प्रतिशत के बीच बना रहा.

दिल्ली में ठंड और कोहरे के अवाला प्रदूषण का स्तर भी पहले से ज्यादा बढ़ गया है. लोधी रोड में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर काफी बुरा दर्ज किया गया है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi