S M L

मध्य और उत्तर भारतीय इलाकों में 27 मई तक जारी रहेगा गर्मी का कहर

मौसम विभाग ने हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 27 मई तक गर्मी की अधिकता के लिहाज से सर्वाधिक तीव्रता वाला रेड अलर्ट जारी किया है

Bhasha Updated On: May 25, 2018 02:57 PM IST

0
मध्य और उत्तर भारतीय इलाकों में 27 मई तक जारी रहेगा गर्मी का कहर

उत्तर और मध्य भारत में इस सप्ताह गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने आगामी 27 मई तक तापमान में कोई गिरावट नहीं होने की संभावना के मद्देनजर गर्मी की तपिश के बरकरार रहने की आशंका जताई है.

विभाग ने हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 27 मई तक गर्मी की अधिकता के लिहाज से सर्वाधिक तीव्रता वाला रेड अलर्ट जारी किया है. जबकि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के विदर्भ के लिए अधिक गर्मी वाला गहरे पीले रंग का अलर्ट जारी किया है.

क्या होता है इन अलर्ट का मतलब

मौसम विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले चार रंग के अलर्ट के तहत लाल रंग का अलर्ट जारी होने पर सरकारी एजेंसियों को जरूरी कार्रवाई करने की अनिवार्यता का पालन करना होता है, जबकि गहरे पीले रंग का अलर्ट जारी होने पर संबद्ध एजेंसियों को मौसम की गंभीरता को देखते हुए कार्रवाई के लिए तत्पर रहना होता है. वहीं हरे रंग का अलर्ट जारी होने पर कोई कार्रवाई करने की जरूरत नहीं होती है और पीले रंग के अलर्ट पर हालात पर निगरानी रखना जरूरी होता है.

दिल्ली में भी गर्मी का प्रकोप बढ़ने का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अधिकांश इलाकों में और पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, पंजाब, और पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में गुरुवार को भी लू के थपेड़ों के साथ गर्मी का प्रकोप बढ़ने का अनुमान है. जबकि उत्तरी गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में एक दो स्थानों पर गर्मी का असर शनिवार को भी बरकरार रहने की आशंका है.

इसके अलावा मौसम विभाग ने उत्तरी केरल, तमिलनाडु के तटीय इलाकों, पुद्दुचेरी, कर्नाटक, लक्ष्यद्वीप, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में चुनिंदा स्थानों पर अगले 24 घंटों में तेज हवाओं के साथ आंधी की आशंका जताई है. वहीं अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi