S M L

स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने की घोषणा, देशभर में बनेंगे 22 नए AIIMS

नड्डा ने कहा माना कि स्वास्थ्य के हर स्तर पर कुशल मानव संसाधन की कमी है

Updated On: Aug 25, 2018 09:34 PM IST

Bhasha

0
स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने की घोषणा, देशभर में बनेंगे 22 नए AIIMS
Loading...

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने शनिवार को कहा कि देशभर में 22 नए एम्स खोले जाएंगे. इसी के साथ उन्होंने माना कि स्वास्थ्य क्षेत्र में कुशल मानव संसाधान की भारी कमी है. उन्होंने कहा कि मेडिकल शिक्षा के उच्च मानक सुनिश्चित करना इस सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है.

नड्डा ने एम्स भुवनेश्वर के पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा, ‘स्वास्थ्य क्षेत्र में क्षेत्रीय असंतुलन कम करने के लिए प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत देशभर में 22 नए एम्स खोले जा रहे हैं.’ स्वास्थ्य मंत्री ने माना कि स्वास्थ्य क्षेत्र में हर स्तर पर कुशल मानव संसाधन की कमी है. उन्होंने कहा कि केंद्र ने मेडिकल शिक्षा के तेजी से विस्तार के लिए योजना बनाई है.

नड्डा ने कहा कि मेडिकल शिक्षा में बेहतरी के मकसद से केंद्र ने डॉक्टरों की रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाकर 65 साल करने, ज्यादा से ज्यादा मेडिकल और नर्सिंग स्कूलों की स्थापना करने, विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी से निपटने के लिए डॉक्टरों को विभिन्न विषयों में पारंगत बनाने जैसे कई कदम उठाए हैं.

70 मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड किया जाएगा

उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में दाखिले को लेकर आम काउंसलिंग अनिवार्य बनाने के मकसद से केंद्र ने स्नातक चिकित्सा शिक्षा नियम एवं स्नाकोत्तर चिकित्सा शिक्षा नियम में उचित संशोधन शुरू किया है. नड्डा ने कहा कि साल 2014-15 से स्नातकोत्तर सीटों की संख्या में 8,500 से ज्यादा की बढ़ोतरी की गई है. साथ ही स्नातक स्तर तक की सीटों की संख्या में 16,000 से अधिक की बढ़ोतरी की गई है. उन्होंने कहा कि मौजूदा 70 मेडिकल कॉलेजों में सुपर स्पेशलिटी खंड की स्थापना कर उन्हें अपग्रेड किया गया है.

उन्होंने कहा, ‘इस साल के बजट में 24 नए मेडिकल कॉलेजों की घोषणा की गई है. 20 राज्य कैंसर संस्थानों और 50 तृतीयक कैंसर देखभाल केंद्रों की भी स्थापना की जानी है.’ नड्डा ने कहा कि समाज के वंचित तबके से आने वाले 50 करोड़ लोगों को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने के लिए केंद्र ने हाल में ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान’ शुरू किया है.

प्रधान ने किया वाजपेयी की प्रतिमा स्थापित करने का निवेदन

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री से अनुरोध किया कि वे एम्स, भुवनेश्वर परिसर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की एक प्रतिमा स्थापित करें. जिस पर नड्डा ने तुरंत सहमति जता दी.

ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल और ओडिशा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री प्रताप जेना ने भी वहां उपस्थित लोगों को संबोधित किया. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और नड्डा ने एम्स, भुवनेश्वर परिसर में दो भवनों की आधारशिला रखी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi