S M L

निजामुद्दीन दरगाह में महिलाओं के प्रवेश को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस

कुछ दिनों पूर्व ही लॉ की कुछ छात्राओं ने दरगाह में महिलाओं के प्रवेश पर रोक को लेकर याचिका दायर की थी

Updated On: Dec 10, 2018 01:11 PM IST

FP Staff

0
निजामुद्दीन दरगाह में महिलाओं के प्रवेश को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस

राजधानी दिल्ली में स्थित हजरत निज़ामुद्दीन दरगाह के गर्भगृह में महिलाओं के प्रवेश को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र और दिल्ली की सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. इसके साथ ही दरगाह ट्रस्ट को भी नोटिस जारी किया गया है. हाईकोर्ट में दरगाह में महिलाओं के प्रवेश को लेकर याचिका दाखिल की गई थी. कोर्ट ने नोटिस जारी करने के साथ ये भी कहा है कि वो इसी तरह के एक और मामले सबरीमाला मंदिर के फैसले पर दायर की गई पुनर्विचार याचिका पर फैसला आने का इंतजार करेंगे. हाईकोर्ट में अब इस मामले की अगली सुनवाई 11 अप्रैल 2019 को तय की गई है.

कुछ दिनों पूर्व ही लॉ की कुछ छात्राओं ने दरगाह में महिलाओं के प्रवेश पर रोक को लेकर याचिका दायर की थी. याचिका में दावा किया गया था कि दरगाह के बाहर हिंदी और अंग्रेजी में नोटिस लगा हुआ है कि यहां महिलाओं को प्रवेश की अनुमति नहीं है.

पुणे की इन छात्राओं का कहना है कि जब सुप्रीम कोर्ट ने केरल के सबरीमला में हर उम्र वर्ग की महिलाओं को प्रवेश देने की अनुमति दे दी है तो फिर राष्ट्रीय राजधानी की महिलाओं को दरगाह में प्रवेश देने से क्यों रोका जा रहा है. याचिका के मुताबिक कानून की छात्राओं को दरगाह में महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी के बारे में उस समय पता चला जब बीते 27 नवंबर को वे दरगाह गई थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi